नईदिल्ली : चर्चा के लिए बीजेपी को साढ़े तीन घंटे, कांग्रेस को 38 मिनट का समय

नई दिल्ली : मोदी सरकार के खिलाफ आज संसद में अविश्वास प्रस्ताव पर बहस और वोटिंग होगी। सुबह 11 बजे से चर्चा शुरू होकर देर शाम तक जारी रह सकती है। अविश्वास प्रस्ताव लानेवाला मुख्य दल तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) आज लोकसभा में इस पर चर्चा की शुरुआत करेगा। स्पीकर ने पार्टी को बोलने के लिए 13 मिनट का समय दिया है। टीडीपी की ओर से जयदेव गल्ला पहले वक्ता होंगे।
मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस को प्रस्ताव पर अपने विचार रखने के लिए 38 मिनट का समय दिया गया है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और सदन में पार्टी के नेता मल्लिकार्जुन खडग़े इस पर बोल सकते हैं।

यहां भी क्लिक करें – https://www.youtube.com/watch?v=keCMAYFFnKA&t=77s

अन्य विपक्षी दलों में एआईएडीएमके  तृणमूल कांग्रेस, बीजू जनता दल (बीजेडी), तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) को क्रमश: 29 मिनट, 27 मिनट, 15 मिनट और 9 मिनट का समय दिया गया है। उधर, सदन में बहुमत वाली सत्तारूढ़ बीजेपी को चर्चा में तीन घंटे और 33 मिनट का समय दिया गया है।

सदन में बहुमत वाली सत्तारूढ़ बीजेपी को चर्चा में

वहीं, कांग्रेस की ओर से पार्टी अध्य राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खडग़े और ज्योतिरादित्य सिंधिया, तृणमूल कांग्रेस के दिनेश त्रिवेदी और सौगत रॉय, बीजेडी के भातृहरि महताब, एनसीपी से तारिक अनवर, सीपीएम से मोहम्मद सलीम और सीपीआई से सीएन जयदेवन बोल सकते हैं। आरएसपी से एनके प्रेमचंद्रन, एआईएमआईएम से असदुद्दीन ओवैसी और एआईएडीएमके
से पी. वेणुगोपाल चर्चा में भाग ले सकते हैं।

सीपीएम से मोहम्मद सलीम और सीपीआई से सीएन जयदेवन बोल सकते हैं

बीजेपी की ओर से हुकुमदेव नारायण यादव, वीरेंद्र सिंह मस्त, अनुराग ठाकुर बोल सकते हैं। खास बात यह है कि राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के एक-एक सांसद को भी बोलने का मौका मिल सकता है। रविशंकर प्रसाद तीन तलाक और हलाला के मुद्दे को उठा सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक घंटे से ज्यादा समय तक बोल सकते हैं।

बहुमत का आंकड़ा घटा

बीजेडी के सांसद बैजयंत पांडा का इस्तीफा स्वीकार किए जाने के बाद लोकसभा में प्रभावी संख्या अब 533 हो गई है, जिसमें स्पीकर भी शामिल हैं। ऐसे में बहुमत का आंकड़ा घटकर अब 267 रह गया है। बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए के पास स्पीकर समेत कुल 315 सदस्यों का समर्थन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *