देशबड़ी खबरें

नईदिल्ली : सुप्रीम कोर्ट को मिली 8वीं महिला जज

नई दिल्ली : मद्रास हाई कोर्ट की चीफ जस्टिस इंदिरा बनर्जी को सुप्रीम कोर्ट का जज नियुक्त किया गया है। जस्टिस इंदिरा बनर्जी सुप्रीम कोर्ट में जाने वाली 8वीं महिला जज हैं। इससे पहले फातिमा बीवी, सुजाता वी मनोहर, रुमा पाल, ज्ञान सुधा मिश्रा, रंजना प्रकाश देसाई, आर भानुमती और इंदू मल्होत्रा सुप्रीम कोर्ट की जज बन चुकी हैं। जस्टिस इंदिरा बनर्जी के आने से और आर भानुमती व इंदू मल्होत्रा की मौजूदगी से सुप्रीम कोर्ट की मौजूदा स्ट्रेंथ में महिला जजों की संख्या 3 हो गई है।

जस्टिस इंदिरा बनर्जी को सुप्रीम कोर्ट का जज नियुक्त किया गया

शुक्रवार को जारी हुए एक नोटिफिकेशन के मुताबिक, भारत के संविधान के अनुच्छेद 124 की धारा (2) द्वारा प्रदत्त शक्तियों का इस्तेमाल कर भारत के राष्ट्रपति ने इंदिरा बनर्जी को सुप्रीम कोर्ट का जज नियुक्त किया। जस्टिस इंदिरा बनर्जी को 5 अप्रैल 2017 को मद्रास हाई कोर्ट चीफ जस्टिस नियुक्त किया गया था। उन्होंने जस्टिस किशन कौल की जगह ली थी, जिन्हें सर्वोच्च न्यायालय भेजा गया था।
जस्टिस कांता कुमाती भटनागर के बाद जस्टिस इंदिरा बनर्जी ऐसी दूसरी महिला जज हैं जो मद्राई हाई कोर्ट की चीफ जस्टिस बनीं।

आपको बता दें कि न्यायपालिका के साथ लंबे गतिरोध को खत्म करते हुए सरकार ने उत्तराखंड हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस केएम जोसेफ को भी पदोन्नति देकर शीर्ष अदालत का न्यायाधीश बनाने की कॉलेजियम की सिफारिश को मंजूरी दे दी है।
सरकार ने मद्रास हाई कोर्ट की चीफ जस्टिस इंदिरा बनर्जी और उत्तराखंड चीफ जस्टिस केएम जोसेफ के साथ ओडिशा हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस विनीत शरण को भी पदोन्नति देकर शीर्ष अदालत भेजने की सिफारिश को मंजूरी दे दी थी।
https://www.youtube.com/watch?v=4j_pj-QQS6o

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button