छत्तीसगढ़

संसदिय सचिव की पहल पर तेलंगाना में बंधक 24 श्रमिकों की हुई वापसी

बस्तर जिला प्रशासन द्वारा तेलंगाना में बंधक बनाए गए 24 श्रमिकों को सकुशल छुड़ाकर लाया गया, ये श्रमिक तेलंगाना के विकाराबाद और रंगारेड्डी जिले में हैदराबाद प्लाईवुड कंपनी में काम कर रहे थे। संसदीय सचिव रेखचंद जैन की पहल बस्तर कलेक्टर चंदन कुमार ने एक दल गठित कर तेलंगाना रवाना किया था। इस दल के सदस्यों ने विकाराबाद के कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी विकाराबाद से सम्पर्क किया और हैदराबाद प्लाईवुड कंपनी मे कार्यरत सभी 24 श्रमिको को 17 सितंबर को सकुशल जगदलपुर वापस लाने में सफल हुई। श्रमिकों को नियोजकों द्वारा उनकी बकाया मजदूरी 02 लाख 63 हजार 100 रुपए का भुगतान भी दल द्वारा कराया गया।
प्राप्त जानकारी के अनुसार बंधकों के संबध में संसदीय सचिव रेखचंद जैन को ग्राम नेतानार के संजय नाग ने सूचना दी कि हैदराबाद प्लाईवुड कंपनी में बस्तर के कुछ मजदूर काम कर रहे हैं, जिनका एटीएम, आधार कार्ड आदि मालिक द्वारा जमा कर लिया गया है, वहीं मजदूरी भी नहीं दी जा रही है। संसदीय सचिव ने तत्काल बस्तर कलेक्टर चंदन कुमार को इसकी जानकारी दी, इस पर कलेक्टर ने राजस्व निरीक्षक जगन्नाथ चालकी, श्रम निरीक्षक नमिता जॉन, पुलिस हवलदार धनसिंह बघेल और सिपाही जयंती कश्यप की अगुवाई में एक दल का गठन किया और उन श्रमिकों को छुड़ाने के लिए तेलंगाना भेजा। जिसके बाद हैदराबाद प्लाईवुड कंपनी मे कार्यरत सभी 24 श्रमिको को आज वापस लाया गया।
तेलंगाना से छुड़ाये गये 24 श्रमिको में बस्तर और कोंडागांव के पांच-पांच दंतेवाड़ा और नारायणपुर के चार-चार श्रमिक, बीजापुर और काकेंर के तीन-तीन श्रमिक शामिल थे। छुड़ाए गए सभी श्रमिकों ने जगदलपुर पहुंचकर कलेक्टर चंदन कुमार से भेंट की और सकुशल घर वापसी के लिए जिला प्रशासन के प्रति आभार व्यक्त किया। श्रम पदाधिकारी पंकज बिचपुरिया ने अन्य जिलों के श्रमिकों को उनके गृहग्राम तक रवानगी के लिए संबंधित जिलों के श्रम विभाग को सौंपने की कार्यवाही की। इसके साथ ही श्रमिको को समझाइस दी गयी की भविष्य मे ग्राम सचिव को बिना किसी पूर्व सूचना के अन्य प्रान्तों अथवा जिले से बाहर न जाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button