रायपुर : कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने किया दुर्ग जिले के रिसामा सोसायटी का औचक निरीक्षण

रायपुर : दुर्ग जिले के एक दिवसीय प्रवास पर पहुंचे प्रदेश के कृषि एवं सिंचाई मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने आज सेवा सहकारी समिति रिसामा का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने समिति के मौजूद कर्मचारियों से किसानों को दिए जाने वाले खाद-बीज के उपलब्धता की जानकारी ली। इस अवसर पर महिला बाल विकास मंत्री रमशीला साहू तथा जिला सहकारी केंद्रीय बैंक,दुर्ग के अध्यक्ष प्रीतपाल बेलचंदन भी उनके साथ मौजूद थे।

दरअसल बृजमोहन अग्रवाल आज दुर्ग ग्रामीण विधानसभा के विभिन्न ग्रामों में आयोजित लोकार्पण एवं भूमि पूजन कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होने पहुंचे थे। नगर पंचायत उतई और ग्राम खोपली में आयोजित कार्यक्रम संपन्न होने के पश्चात उनका काफिला ग्राम भोथली के लिए रवाना हुआ। इस दौरान अचानक ही मार्ग पर स्थित ग्राम रिसामा की सोसायटी में उनका काफिला जा पहुंचा। यहा पर समिति के अध्यक्ष प्रशांत पांडे तथा प्रबंधक बृजभान सिन्हा मौजूद थे।

इस दौरान अग्रवाल ने उनसे खाद-बीज की उपलब्धता तथा किसानों को दिए जाने वाले ऋण के संबंध में जानकारी ली। अग्रवाल को बताया गया कि धान बीज 1010 उपलब्ध है। यहा पर स्वर्णा बीज की मांग है पर उपलब्ध नही हो सका है। जिस पर अग्रवाल ने जल्द ही स्वर्णा बीज उपलब्ध कराने के निर्देश उपस्थित विभागीय अफसरों को दिए।

अग्रवाल ने खाद गोदाम का भी निरीक्षण किया।जहां पर खाद की पर्याप्त उपलब्धता की जानकारी दी गई। समिति प्रबंधक ने ऋण की जानकारी देते बताया कि सोसाइटी अब तक 3 करोड़ 17 लाख तक का ऋण किसानों को दे चुकी है। आने वाले समय में यह आंकड़ा निश्चित ही बढेगा।

अग्रवाल ने उपस्थित अधिकारियों और कर्मचारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि खेती-किसानी के कामों में लापरवाही न हो इस बात का ध्यान रखा जाए।इस दौरान एसडीएम कैलाश वर्मा,डीडीए ध्रुवे,किसान नेता इंद्रेश हरमुख,रमाकांत द्विवेदी,योगेंद्र दिल्लीवार, शिव दिल्लीवार आदि उपस्थित थे।

ये भी खबरें पढ़ें – रायगढ़ : अनियंत्रित ट्रक पंचर दुकान में घुसी, दो की मौत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *