रायपुर : धान किसानों के लिए धान वृद्धि से लाभ-बृजमोहन

 रायपुर : केंद्र सरकार द्वारा खरीफ फसल का समर्थन मूल्य डेढ़ गुना बढ़ाए जाने के पश्चात छत्तीसगढ़ प्रवास पर आई हुई केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कृष्णा राज से प्रदेश के कृषि सिंचाई मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने पहुना में मुलाकात की और छत्तीसगढ़ के किसानों की ओर से पुष्प गुच्छ भेंट कर उन्हें धन्यवाद दिया। इस अवसर पर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष धरमलाल कौशिक,संनिर्माण कर्मकार मंडल के अध्यक्ष मोहन एंटी,किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष पूनम चंद्राकर,महामंत्री द्वारिकेश पांडे,रामकृष्ण धीवर मौजूद थे। इस दौरान कृष्णराज से चर्चा करते हुए बृजमोहन अग्रवाल ने उन्हें बताया कि छत्तीसगढ़ के ज्यादातर किसान धान की पैदावार करते हैं । ऐसे में केंद्र सरकार का समर्थन मूल्य में वृद्धि करना उनके लिए लाभकारी सिद्ध होगा। अग्रवाल ने बताया कि छत्तीसगढ़ के किसानों से हमने 21सौ रुपये प्रति क्विंटल में धान खरीदी का वादा किया था। आज केंद्र सरकार के इस निर्णय के बाद धान के समर्थन मूल्य में 200 रुपये की वृद्धि से अब हमारा वादा लगभग पूरा हो गया है।

21सौ रुपये प्रति क्विंटल

छत्तीसगढ़ सरकार किसानों को प्रति क्विंटल धान बोनस 300 रुपये प्रदान कर रही है। ऐसे में धान का समर्थन मूल्य बढ़ाये जाने के बाद उन किसानों को प्रति क्विंटल 21 सौ रुपये लगभग राशि प्रदान कर सकेंगे। बृजमोहन ने उन्हें जानकारी देते हुए बताया कि हाल ही में छत्तीसगढ़ को सर्वाधिक खाद्यान्न उत्पादन के लिए पुरस्कृत किया गया है। हमारा यह प्रदेश किसानों के अथक परिश्रम के फलस्वरुप नित नए कीर्तिमान रचता जा रहा है। बीते वर्षों में भारत सरकार द्वारा चार बार प्रदान किया गया कृषि कर्मण पुरस्कार भी किसानों की मेहनत का ही सुपरिणाम रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की कृषक हितैषी नीति से आज एक विश्वास का वातावरण बना है। खेती के तरफ पुन: लोगों का रुख बन रहा है। ऐसे समय में राज्य की हमारी भाजपा सरकार भी किसानों को हरसंभव सहयोग करते हुए उन्हें खेती किसानी में सुविधाएं प्रदान कर आगे बढ़ा रही है।

ये भी खबरें पढ़ें – विधानसभा : सुपेबेड़ा में किडनी से मौतें नहीं हुई- अजय चंद्राकर

उन्नत खेती का उन्हें गुर सीखा रही है। साथ ही विशेष रूप से टपक सिंचाई हेतु उन्हें सहयोग भी प्रदान किये जा रहे है। बृजमोहन ने कहा कि किसानों की आय दुगुनी करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा किए जा रहे प्रयासों आज प्रदेश का हर किसान सराह रहा है। किसानों की यह सराहना बताती है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व वाली भाजपानित सरकार के प्रति विश्वास पहले से ज्यादा बढ़ा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *