छत्तीसगढ़बड़ी खबरेंरायपुर

रायपुर : शहरी आजीविका मिशन के योजनाओं के क्रियान्वयन में राज्य बना नंबर वन : अमर अग्रवाल

रायपुर : राज्य में संचालित दीनदयाल अंत्योदय-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के अंतर्गत संचालित योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए राज्य को प्रथम स्थान मिला है। प्रथम चरण में 28 शहरों से शुरू किए गए इस मिशन में द्वितीय चरण में 29 निकायों को तथा तृतीय चरण में 20 निकायों को जोड़ा गया, शीघ्र ही 91 निकायों को मिशन से जोडऩे के लिए एक प्रस्ताव तैयार कर भारत सरकार को प्रेषित किया गया है।

तृतीय चरण में 20 निकायों को जोड़ा गया

उक्त बातें नगरीय प्रशासन मंत्री अमर अग्रवाल ने आज एक प्रेसवार्ता में दी। श्री अग्रवाल ने बताया कि दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत चलाए जा रहे विभिन्न योजनाओं का बेहतर प्रतिसाद मिला है। इस योजना के तहत सामाजिक गतिशीलता एवं संस्थागत विकास, स्व-रोजगार कार्यक्रम, कौशल प्रशिक्षण एवं प्लेसमेंट के माध्यम से रोजगार, क्षमता निर्माण और प्रशिक्षण, शहरी पथ विक्रेताओं को सहायता, शहरी बेघरों के लिए आश्रय योजना, विशेष एवं अभिनव परियोजना संगवारी के तहत क्रियान्वित किया जा रहा है। योजना की शुरूआत 1 जनवरी 2014 को 28 शहरों के साथ किया गया था।

विभिन्न योजनाओं का बेहतर प्रतिसाद मिला

श्री अग्रवाल ने बताया कि आज योजनाओं की समीक्षा की गई साथ ही मिशन से जुड़े सभी संस्थानों, बैंक आदि के प्रतिनिधियों की एक कार्यशाला भी आयोजित की गई। मंत्री श्री अग्रवाल ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि करीब 22000 स्वसहायता समूहों का गठन करते हुए 2 लाख 54 हजार से अधिक माताओं-बहनों को मिशन से जोड़ा गया। इन्हें विभिन्न योजनाओं के तहत बैंकों से ऋण दिलाया गया तथा प्रशिक्षण के माध्यम से उन्हें स्वरोजगार मुहैया कराया गया। यही नहीं इनमें से करीब 9000 बहनों को स्वच्छता मिशन से भी जोड़ा गया।

स्वरोजगार मुहैया कराया गया

श्रम विभाग की ई-रिक्शा योजना के तहत माताओं-बहनों को प्रशिक्षण दिया गया, इनमें से करीब 16 हजार महिलाओं ने प्रशिक्षण पूरा किया है। यही वजह है कि आज प्रदेश के अनेक शहरों, गांवों में बहनें ई-रिक्शा के माध्यम से अपना और परिवार का भरण-पोषण करने में सक्षम बन रही हैं। उपलब्धियां :श्री अग्रवाल ने बताया कि दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन अंतर्गत वर्ष 2017-18 में छत्तीसगढ़ राज्य को भारत सरकार, आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय, नई दिल्ली द्वारा उल्लेखनीय कार्य स्पार्क रैकिंग हेतु द्वितीय पुरस्कार प्रदान किया गया।

16 हजार महिलाओं ने प्रशिक्षण पूरा किया है

31 मार्च 2018 की स्थिति में राज्य पूरे भारत वर्ष में प्रथम स्थान पर है। स्पार्क रैकिंग में द्वितीय स्थान मिलने पर भारत सरकार द्वारा 9 करोड़ की राशि का अतिरिक्त आबंटन किया गया है। सिटी मिशन प्रबंधन ईकाई रायगढ़ के उजाला क्षेत्र स्तरीय संगठन को भारत सरकार द्वारा स्वच्छता एक्सिलेंस पुरस्कार 2017-18 प्रदान किया गया है। सिटी मिशन प्रबंधन ईकाई दुर्ग के मुस्कान स्वसहायता समूह को स्वच्दता के संबंध में स्कॉच अवार्ड प्रदान किया गया। सिटी मिशन प्रबंधन ईकाई राजनांदगांव को बुनकर समूहों के ऊपर उल्लेखनी कार्य के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार हुडको प्रदान किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button