रायपुर : पत्रकारिता आज कठिन दौर से गुजर रही – बृजमोहन

 रायपुर : कृषि एवं सिंचाई मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि जीवन में संबंधों का बड़ा महत्व होता है। आज के इस आपाधापी के दौर में सिर्फ कामकाजी संबंध ही बन रहे हैं । व्यक्तिगत संबंध या मित्रता कहीं पीछे छूटती नजर आ रही है। दिनभर खबरों के पीछे भागने वाला पत्रकार भी आज अपने भीतर से कहीं न कहीं अकेलापन महसूस कर रहा है। हाल ही में हमने प्रदेश के दो युवा पत्रकारों को खोया है।

इन दोनों हृदय विदारक घटनाओं को देखकर लगता है कि लोगों की पीड़ा को उजागर करने वाला पत्रकार अपनी पीड़ा बता सकने में असमर्थ हो रहा है। अग्रवाल ने कहा कि आज की पत्रकारिता कठिन दौर से गुजर रही है। सबसे आगे दौडऩे की होड़ में न तो खबरों के साथ न्याय नहीं हो पा रहा है और न ही संबंधों के साथ। तनावयुक्त हो गई है आज की पत्रकारिता।

ऐसे में जरूरी है कि थोड़ा संबंधों में जिया जाए और अपनी बातें, अपनी परेशानियां साथियों के साथ साझा करते रहे। छत्तीसगढ़ श्रमजीवी पत्रकार संघ द्वारा ग्रामीण पत्रकारिता पर एक दिवसीय परिचर्चा का आयोजन रविवि प्रेक्षागृह में किया गया था जिसमें पूरे प्रदेश भर से लगभग एक हजार पत्रकार शामिल हुए।

दो सत्र में संचालित कार्यशाला के प्रथम सत्र में अतिथि वक्ता के रूप में बोलते हुए वरिष्ठ पत्रकार हिमांशु द्विवेदी ने कहा कि आज भी ग्रामीण पत्रकारों की रिपोर्टिंग पर अखबारों की सफलता टिकी हुई है। जहां तक छत्तीसगढ़ का सवाल है आज भी आंचलिक पत्रकारिता बेहद विश्वसनीय है।

वरिष्ठ पत्रकार प्रकाशचंद्र होता, रामअवतार तिवारी, बृजेश चौबे ने भी अपने विचार रखे। दूसरे सत्र में विश्व संवाद केन्द्र के मीडिया प्रभारी सुरेन्द्रजी ने पत्रकारों को अपनी ड्यूटी के साथ स्वस्थ रहने के कुछ गुर भी बताये। वरिष्ठ महिला पत्रकार प्रियंका कौशल ने कहा कि ग्रामीण अंचल में पत्रकारिता करने वाले पत्रकार बहुत ही सुविधा के अभाव में काम करते हैं ।

लेकिन उनका जज्बा ये दिखाती है कि ग्रामीण पत्रकारों को कितने जोखिम भरा काम करना पड़ता है। आज का दौर ग्रामीण पत्रकारों का दौर है, आने वाला दिन ग्रामीण पत्रकारों का ही होगा। वरिष्ठ पत्रकार प्रकाश शर्मा, आर. कृष्णादास ने भी संबोधित किया। संसदीय सचिव रुपकुमारी चौधरी भी कार्यक्रम में शामिल हुई।

कार्यक्रम समापन को खुशनुमा बनाने पहुंचे पद्म कवि डा. सुरेन्द्र दुबे ने जमकर हंसाया। सभी अतिथियों के साथ ग्रामीण अंचल से पहुंचे पत्रकारों का सम्मान भी किया गया।अरविंद अवस्थी चौथी बार निर्विरोध अध्यक्ष निर्वाचित-
छत्तीसगढ़ श्रमजीवी पत्रकार संघ का चुनाव गुरुवार 21 जून को हुआ।

जिसमें प्रदेश अध्यक्ष पद पर चौथी बार अरविंद अवस्थी निर्विरोध निर्वाचित हुए,चुनाव की प्रक्रिया में किसी अन्य का नाम नहीं आने से चुनाव अधिकारी ने अवस्थी के निर्विरोध निर्वाचन की घोषणा की। साथ ही अन्य पदों पर भी निर्विरोध निर्वाचन हुआ जिसमें उपाध्यक्ष अमित गौतम, हरबंश अरोरा, महासचिव विश्वदीपक राई, सचिव मनोज मिश्रा, राजेश शुक्ला, अब्बास अली, सहसचिव रेणु मिश्र, दिनेश मिश्र कोषाध्यक्ष पद पर अनिल पवार निर्वाचित घोषित किये गये।

रायपुर : पुलिसकर्मियों के रुख से सकते में भाजपा सरकार, महाधरना रोकने की कोशिश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *