रायपुर : गरीब गर्भवती महिलाओं को प्राध्यापकों द्वारा गोद लेकर पौष्टिक आहार दिया जाए: राज्यपाल

रायपुर : राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल से कल यहां राजभवन में इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय, खैरागढ़ की कुलपति प्रो. मांडवी सिंह ने सौजन्य मुलाकात की। उन्होंने राज्यपाल को बताया कि संगीत विश्वविद्यालय में विश्वविद्यालय का समाज में योगदान की अवधारणा को लेकर प्रयोग किए जा रहे हैं। इसके तहत खैरागढ़ के आंगनबाडिय़ों से गर्भवती महिलाओं को आमंत्रित किया गया और उन्हें विभिन्न प्रकार के संगीत सुनाए जा रहे हैं। श्रीमती सिंह ने बताया कि इसके सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं।

वे महिलाएं निरंतर संगीत सुनने के पश्चात् अच्छा महसूस कर रही हैं और साथ ही कुछ महिलाओं ने संगीत में रूचि दिखाते हुए सीखने की इच्छा भी व्यक्त की है। इनसे आए परिणामों का विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा अध्ययन किया जा रहा है और भविष्य में भी शोध करने की कार्य योजना बनाई जाएगी। राज्यपाल ने कहा कि विश्वविद्यालय द्वारा किया जा रहा यह प्रयोग सराहनीय है। इसके निश्चित ही सकारात्मक परिणाम मिलेंगे और विश्वविद्यालय समाज के प्रति अधिक से अधिक योगदान दे सकेंगे।

ऐसे प्रयास निरंतर किये जाते रहना चाहिए। राज्यपाल श्रीमती पटेल ने कुलपति को सुझाव दिया कि संगीत विश्वविद्यालय में संगीत सुनने आने वाली गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक आहार मिल सके इस दिशा में भी विश्वविद्यालय को प्रयास करना चाहिए। विश्वविद्यालय के प्राध्यापक गरीब गर्भवती महिलाओं को गोद लेकर उन्हें समय-समय पर फल तथा पौष्टिक आहार उपलब्ध करा सकते हैं। कुलपति श्रीमती सिंह ने राज्यपाल के सुझाव पर आवश्यक पहल करने की बात कही।

2 ) रायपुर : राज्यपाल श्रीमती पटेल से शदानी दरबार के प्रतिनिधिमण्डल ने की मुलाकात

रायपुर : राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल से कल यहां राजभवन में शदानी दरबार रायपुर के सचिव उदयलाल शदानी के नेतृत्व में प्रतिनिधिमण्डल ने सौजन्य मुलाकात की। उन्होंने राज्यपाल को सरोपा और शाल भेंट किया और शदाणी दरबार में आने का निमंत्रण दिया।

3 ) रायपुर : राज्यपाल पटेल को अखिल भारतीय कुर्मी क्षत्रिय महासभा के प्रतिनिधियों ने स्मारिका भेंट की

रायपुर : राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल से कल यहां राजभवन में कुर्मी क्षत्रिय महासभा (महिला विंग) की राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमती लताऋ षि चन्द्राकर के नेतृत्व में प्रतिनिधिमण्डल ने सौजन्य मुलाकात की। उन्होंने राज्यपाल को समाज की विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी। श्रीमती चन्द्राकर ने बताया कि समाज द्वारा विभिन्न राज्यों में शैक्षणिक संस्थान स्थापित किये जा रहे हैं।

समाज के आर्थिक विकास के लिए खेती के अलावा वाणिज्य व्यवसाय स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसके लिए समय-समय पर कार्यशाला भी आयोजित की जाती है। प्रतिनिधिमण्डल ने राज्यपाल को महासभा की स्मारिका भी भेंट की। इस अवसर पर पाटीदार समाज गुजरात के एम. ए. पटेल, पूर्व विधायक पाटन विजय बघेल सहित कुर्मी समाज के अन्य प्रतिनिधि उपस्थित थे।

 4 ) रायपुर : राज्यपाल श्रीमती पटेल से सुअनुभा तिवारी ने सौजन्य भेंट की

रायपुर : राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से कल यहां राजभवन में गुजरात पर्यटन केन्द्र की प्रतिनिधि सुअनुभा तिवारी ने सौजन्य मुलाकात की।

5 ) रायपुर : राज्यपाल पटेल से सेंट्रल बैंक के प्रतिनिधिमण्डल ने मुलाकात की

रायपुर : राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल से कल यहां राजभवन में सेंटर बैंक ऑफ इंडिया, रायपुर के जोनल मैनेजर मुकुल एन. दांडिगे ने सौजन्य मुलाकात की। उन्होंने राज्यपाल को छत्तीसगढ़ में सेंट्रल बैंक द्वारा किए जा रहे वाणिज्यिक गतिविधियों की जानकारी दी। राज्यपाल ने उन्हें सी.एस.आई. के तहत समाज के प्रति अधिक से अधिक योगदान देने का आग्रह किया। इस अवसर अन्य प्रतिनिधिगण उपस्थित थे।

6 ) रायपुर : राज्यपाल पटेल से कुलपति प्रो. अंजिला गुप्ता ने सौजन्य भेंट की

रायपुर : राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल से कल यहां राजभवन में गुरू घासीदास विश्वविद्यालय, बिलासपुर की कुलपति प्रो. अंजिला गुप्ता ने सौजन्य मुलाकात की।

7 ) रायपुर : राज्यपाल पटेल को ईशा फाउंडेशन ने महाशिवरात्रि महोत्सव में शामिल होने का दिया न्यौता

रायपुर : राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल से कल यहां राजभवन में ईशा फाउंडेशन की प्रतिनिधि डॉ. संगीता नागराज ने सौजन्य मुलाकात की। उन्होंने राज्यपाल को ईशा फाउंडेशन की गतिविधियों की जानकारी दी और मार्च में कोयम्बटूर में आयोजित महा शिवरात्रि महोत्सव का सद्गुरू जग्गी वासुदेव का निमंत्रण दिया। इस अवसर पर ईशा फाउंडेशन के अन्य प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *