छत्तीसगढ़रायपुर

रायपुर: छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने कहा बुलडोजर चलाना भाजपा का अतिवादी चरित्र, बाबा साहब के संविधान के अनुसार कार्यवाही करें

भाजपा सरकार द्वारा की जा रही बुलडोजर की कार्यवाही को कांग्रेस ने भाजपा का अलोकतांत्रिक और अतिवादी चरित्र बताया है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं सांसद दीपक बैज ने कहा कि यह भय और आतंक फैलाने के लिये की गयी कार्यवाही है। अपराधी के खिलाफ कड़ी से कड़ी कानूनी कार्यवाही होनी चाहिये। अपराधी कोई भी हो कानून से बड़ा नहीं हो सकता। अपराध और अपराधी के खिलाफ कार्यवाही के लिये बाबा साहब का संविधान है। यदि किसी ने अपराध किया है तो कानून के अनुसार पुलिस कार्यवाही करें और न्यायालय उस पर फैसला सुनायेगा लेकिन बिना कानूनी प्रक्रिया के सरकार का बुलडोजर चलाना तालिबानी प्रवृत्ति है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं सांसद दीपक बैज ने कहा कि घर में पूरा परिवार रहता है अपराध कोई एक व्यक्ति करता है एक व्यक्ति के द्वारा किये गये अपराध की सजा पूरे परिवार को नहीं दी जानी चाहिये। अपराधी के मां-बाप, पत्नी, बच्चे, भाई-बहनों का क्या अपराध है कि बेघर कर दिया जाय। कांग्रेस भाजपा के इस अतिवादी चरित्र की कड़ी निंदा करती है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं सांसद दीपक बैज ने कहा कि अतिक्रमण के खिलाफ कार्यवाहियां पहले भी नियमित रूप से होती रही है लेकिन तय प्रक्रिया के अनुसार नोटिस, पूर्व सूचना देकर, सुनवाई का अवसर देने के बाद ही सख्त कार्रवाई करना प्रशासन का दायित्व है। केवल राजनीतिक लाभ के लिए डर और भय का वातावरण बनाने, तत्परता दिखाने इस तरह विध्वंसात्मक की कार्रवाई अन्याय है। भाजपा शासित राज्यों में न्याय के नाम पर बुलडोजर एक्शन के खिलाफ उच्च न्यायालयों और सर्वोच्च न्यायालय में भी गंभीर टिप्पणी की है। भाजपा का बुलडोजर सदैव गरीब और आम जनता के ऊपर ही चलता है। पूर्ववर्ती भाजपा सरकार ने मौली माता मंदिर, मरही माता मंदिर, खालसा स्कूल के पास के झोपड़पट्टी और छोटे गुमटियों पर बिना व्यवस्थापन के चलाया गया, अब फिर से प्रदेश में सरकार बनते ही इस प्रकार से असंवैधानिक और गैर कानूनी कार्यवाही पुनः शुरु हो गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button