SBI ग्राहक रहे सावधान! अगर रिवॉड पॉइंट के नाम पर मिला है ये मैसेज तो भूल कर भी नहीं करें ये गलती

  • एसबीआई (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया) अपने ग्राहकों को बेहतर सुविधा देने और उनके पैसों को सुरक्षित रखने के लिए लगतार कोशिश कर रहा है. बैंक लगातार अपने ग्राहकों को एक एसएमएस भेज रहा है. इसमें बताया जा रहा है कि कैसे रिवॉड पॉइंट के नाम पर ठगी हो रही है. ये जालसाज लोगों के क्रेडिट कार्ड के डिटेल हासिल उन्हें लाखों रुपये का चूना लगा रहे है. आइए जानें पूरा मामला…
  • ग्राहकों को भेजा ये SMS- बैंक ने अपने भेजे एसएमएस में बताया है कि उन लोगों से सावधान रहना है जो आपकों रिवॉर्ड पाइंट के नाम पर गिफ्ट वाउचर देने का वादा करते है. बैंक का कहना है कि कभी भी आपको अपने क्रेडिट कार्ड की डिटेल नहीं देनी है. साथ ही, ओटीपी (वन टाईम पासवर्ड) शेयर नहीं करना है. बैंक ने इस मैसेज में एक वीडियो का लिंक पर भी शेयर किया है. इस वीडियो में बताया है कि कैसे जालसाज लोगों को ठग रहे है.
  • ऐसे लगाते है लोगों को चूना- दिल्ली के मयूर विहार फेस -1 के पास रहने वाले अमित चौहान बताते है कि एक दिन उनके पास रिवार्ड पॉइंट्स रीडिम करने का SMS आया. यह रिवॉर्ड पॉइंट SMS फॉर्म पर लेकर गया. यहां उनसे उनकी निजी जानकारियां मांगी गई. इसमें ईमेल, डेबिट कार्ड नंबर आदि शामिल थे. इस फॉर्म के जरिए ही उनसे डेबिट कार्ड की जानकारियां भी मांगी गई.
  • जैसे ही उन्होंने पूरा फार्म भरा, वैसे ही कुछ मिनट में उनके कार्ड से बड़ी ट्राजेंक्शन (पैसों का लेन-देन) का मैसेज उन्हें मिला. इसके बाद उन्होंने इसकी शिकायत पुलिस थाने में की. एक्सपर्ट्स बताते हैं कि ये लोग ओटीपी ईमेल हैक कर पता कर लेते है.
  • ऐसे बचें- बैंक का कहना है कि न तो कभी भी बैंक के अधिकारी और न ही एसएमएस और ई-मेल भेजकर बैंक आपसे आपकी बैंक खाते की कोई जानकारी मांगता है. इसीलिए हमेशा ऐसे एसएमएस से बचकर रहना चाहिए. अगर आपके साथ कोई भी फ्रॉड हो जाए तो इसकी रिपोर्ट तुरंत पुलिस में करें. साथ ही, बैंक की वेबसाइट पर उपलब्ध नंबर के जरिए बैंक को भी इस बारे में बताएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *