श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का हुआ आगाज , इस खिलाड़ी ने किया धमाका, एक ओवर में जड़े 5 छक्के….

नईदिल्ली 3 जनवरी 2019

श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज हुआ। मैच में मेजबान कीवी टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और निर्धारित 50 ओवर में सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल के शानदार शतक(138) की बदौलत निर्धारित 50 ओवर में 371/7 का स्कोर खड़ा किया। गप्टिल ने 139 गेंदों में 138 रन की अपनी पारी में 11 चौके और पांच छक्के जड़े लेकिन मैच की लाइम लाइट बांए हाथ के पुछल्ले बल्लेबाज जिमी नीशम ले उड़े।

48वें ओवर में बल्लेबाजी करने आए नीशम ने ऐसी बल्लेबाजी की जिसका जवाब किसी भी श्रीलंकाई गेंदबाज के पास नहीं था। कप्तान लसिथ मलिंगा ने पारी के 49वें ओवर में गेंद थिसारा परेरा के हाथों में सौंपी। ऐसे में नीशम ने लगातार चार गेंदों में चार छक्के जड़कर परेरा का लाइन लेंथ बिगाड़ दी। ऐसे में पांचवीं गेंद कमर के ऊपर रही जिसे अंपायर ने नो बॉल करार दिया लेकिन इस गेंद पर भी नीशम ने भागकर 2 रन बना लिए। इसके बाद नीशम को फ्री हिट जड़ने का मौका मिला जिसे उन्होंने खाली नहीं जाने दिया और गेंद को एकबार फिर सीझे बाउंड्री के पार पहुंचाकर ओवर का पांचवां छक्का जड़ दिया।

ऐसे में सबकी नजरें आखिरी गेंद पर आकर टिक गईं। सबके जेहन में केवल एक सवाल था क्या नीशम छह गेंदों में छह छक्के जड़ने का कारनामा कर पाएंगे। लेकिन परेरा के ओवर की आखिरी गेंद नीशम के बल्ले पर अच्छी तरह नहीं लगी और गेंद मिडविकेट की दिशा में चली गई। जहां उन्होंने भागकर एक रन ले लिया।

वनडे में सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी 

अंत में नीशम 13 गेंद में 47* रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने अपनी धमाकेदार पारी मे ं6 छक्के जड़े। उनका स्ट्राइक रेट 361.53 का रहा। यह कम से कम 9 गेंदों की वनडे पारी खेलने वाले खिलाड़ियों की पारी का सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट है। इस सूची में नीशम पहले पायदान पर पहुंच गए हैं। उनसे बाद दूसरे पायदान पर कीवी बल्लेबाज नाथन मैकुलम हैं। नाथन ने साल 2013 में श्रीलंका के हंबनटोटा में 9 गेंद में 355.55 के स्ट्राइक रेट से 32* रन बनाए थे। वहीं एबी डिविलियर्स ने 2015 में अपनी 44 गेंद पर 149 रन की पारी के दौरान 338.63 के स्ट्राइक रेट से रन बनाकर वनडे का सबसे तेज अर्धशतक जड़ा था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *