छत्तीसगढ़सूरजपुर

सूरजपुर : मुख्यमंत्री के आगमन को देखते हुए जिले में होगी कड़ी सूरक्षा व्यवस्था

सूरजपुर : मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने अपने मासिक रेडियो वार्ता ‘रमन के गोठ’ मे बताया कि राज्य में प्रयास आवासीय विद्यालयों के माध्यम से बच्चों को राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाओं के लिए शिक्षित -प्रशिक्षित किया जाता है। इस वर्ष भी सूरजपुर जिले के विद्यालयों का अच्छा परिणाम है। रमन के गोठ का तैतीसवीं कडी का सामूहिक श्रवण आज जिला पंचायत कार्यालय के सभाकक्ष में जिला व्यापार एवं उद्योग

इस वर्ष भी सूरजपुर जिले के विद्यालयों का अच्छा परिणाम है

केन्द्र, हस्तशिल्प, खादी एवं ग्रामोदयोग, वन विभाग तथा प्रबंध संचालक, लद्युवनोपज संघ के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के द्वारा किया गया। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिह ने कहा कि सूरजपुर जिले पूरी तरह विकास की राह पर अग्रसर है। सूरजपुर विष्वविद्यालय, कौशल विकास योजना, एवं लाईव्हलीहूड कॉलेज, के माध्यम षिक्षा, स्वास्थ्य सुविधाओं एवं रोजगार सृजन में तेजी आई है। उन्होंने कहा कि युवाओंं का रूझान भी यूपीएससी की ओर बढ़ रहा है। यही कारण है कि हॉल ही में आए यूपीएससी के नतीजे मेें छ.ग. क युवाओं ने बड़ी संख्या में सफलता अर्जित की है।

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिह ने कहा कि सूरजपुर जिले पूरी तरह विकास की राह पर अग्रसर है

मुख्यमंत्री ने बताया कि इस बार विकास यात्रा दो चरणों में पूरी होगी। पहला चरण 12 मई से शुरू होकर 11 जून तक चलेगा और दूसरा चरण 16 अगस्त से शुरू होकर 30 सितम्बर तक चलेगा।उन्होंने विकास यात्रा को जबावदेही की एक जीती-जागती मिसाल बताया। उन्होंने कहा कि हमने जनता से पूछकर जनता की उम्मीदों और आकांक्षाओं को भलीभाति पूर्वक समझ कर विकास के काम किए। इसलिए जब हमारा कार्यकाल पूरा होने लगता है तो हम जनता का सामना करने का साहस रखते है।

पहला चरण 12 मई से शुरू होकर 11 जून तक चलेगा और दूसरा चरण 16 अगस्त से शुरू होकर 30 सितम्बर तक चलेगा

मुख्यमंत्री ने बताया कि विकास यात्रा के दौरान आबादी क्षेत्रों का दौरा रथ का रूप दिए गए खुले वाहन से किया जाएगा। इस रथ में यह सुविधा बनाई गई है कि खुले में खड़ा होकर जनता से रूबरू भी किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि यह विकास यात्रा हर जिले मेें जाएगी। कस्बों और छोटी बसाहटों में स्वागत सभी जगह होगी तथा बड़ी बसाहटों व जिला मुख्यालयों में आमसभा होगी। यात्रा के दौरान बड़े पैमाने पर लोकार्पण और शिलान्यास के कार्यक्रम भी होगें, ताकि जो कार्य पूरे हो चुके हैं उनका लाभ जनता को मिले और जो कार्य मंजूर हो चुके है उनका शिलान्यास होगा।

इस रथ में यह सुविधा बनाई गई है कि खुले में खड़ा होकर जनता से रूबरू भी किया जा सकता है

ताकि निर्माण कार्य भी शीघ्र शुरू किया जा सके। डॉ. सिंह ने बताया कि विकास यात्रा के दौरान अत्यंत महत्वाकांक्षी निर्णयों का भी क्रियान्वयन होगा, जिसके तहत संचार क्रांति योजना के अंतर्गत 50 लाख से अधिक लोगों को नि:शुल्क स्मार्टफोन का वितरण किसानों को धान का बोनस तथा आबादी पट्टे का वितरण शामिल है। इसके अलावा विभिन्न हितग्राहिमूलक योजनाओं में भी वितरण कार्यक्रम विकास यात्रा के दौरान आयोजित किया जाएगा। इससे योजना की मंषा और सामग्रियों की गुणवता की समीक्षा भी सार्वजनिक तौर पर हो सकेगी।

50 लाख से अधिक लोगों को नि:शुल्क स्मार्टफोन का वितरण किसानों को धान का बोनस तथा आबादी पट्टे का वितरण शामिल है

डॉ. सिंह ने महिला सषक्तिकरण के संबंध में कहा कि पहले गांव में आजीविका तथा स्वावलंबन के लिए एक स्वर्ण जयंती रोजगार योजना चलाई जाती थी जिसमें महिला तथा पुरूषों की समान भागीदारी रहती थी। इस योजना को छ0गढ़ी परिवेष के अनुरूप बिहान नात दिया गया जिसका अर्थ सुबह हाता है। इस बिहान योजना को पूरी तरह महिलाओं के लिए समर्पित किया गया हैं। और महिला स्व सहायता समूह का गठन किया गया है। उन्होन बताया कि प्रदेश मे अब तक 1 लाख 24 हजार से अधिक महिला स्व सहायता समूह का गठन राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत किया जा चुका है।

स्वर्ण जयंती रोजगार योजना चलाई जाती थी

प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह विकास यात्रा के दौरान 19 मई 2018 को जिले के विकासखण्ड मुख्यालय सूरजपुर के ग्राम पचायत उचडीह में आऐंगे। और यहा आम सभा में शामिल होगें। इसे देखते हुए कलेक्टर के0सी0 देवसेनापति ने जिले के चैंक चैबंद व्यवस्था करने के लिए संबंधित अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये है। उन्होनें संबंधित अधिकारियों से पेयजल, फायर बिग्रेड, एम्बूलेंस, जनरेटर, हितग्राही मूलक योजनाओं के तहत सामग्री का वितरण यात्रा का समूचित कवरेज स्वागत द्वारा सुरक्षा मिडिया व्यवस्था, सुरक्षा यातायात, साउण्ड सिस्टम, विद्युत सांस्कृतिक

19 मई 2018 को जिले के विकासखण्ड मुख्यालय सूरजपुर के ग्राम पचायत उचडीह में आऐंगे

कार्यक्रमों के लिये अलग से मंच प्रेसवार्ता आदि के संबंध की जा रही तैयारियों की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि विकास यात्रा में बडे पैमाने पर विकास कार्यो का लोकार्पण और भूमि पूजन किया जाऐगा। इसी तहर
पात्र व्यक्तियों को उनके जीवन स्तर को उन्नत बनान के लिये विभिन्न योजनाओं के तहत लाभान्वित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की विकास यात्रा में सभी समाज की सहभागिता होगी। उन्होनें
मुख्यमंत्री के आगमन में किसी प्रकार की त्रुटि होने पर संबंधित अधिकारियों की व्यक्तिगत जवाबदारी मानते हुए संबंधितों के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही करने की बात कही।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button