छत्तीसगढ़

कलेक्टर साहू पहुंची टीकाकरण केन्द्रों पर

कोरबा 29 जनवरी 2022

कोरबा जिले में कोविड-19 के संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए शत-प्रतिशत टीकाकरण का महाभियान आज चलाया गया। सुबह से ही शहरी और ग्रामीण इलाकों के टीकाकरण केन्द्रों पर कोविड वैक्सीन लगवाने के लिए बड़ी संख्या में लोग लाईन लगाये रहे। ग्रामीण इलाकों में टीकाकरण केन्द्रों के अलावा मोबाईल मेडिकल टीमों ने भी घर-घर जाकर लोगों को कोविड से बचाने के लिए टीके लगाये। इस महाभियान के दौरान आज समाचार लिखे जाने तक जिले में लोगों को कोरोना के 35 हजार 546 डोज लगाये गये।
कोविड वैक्सीनेशन का जायजा लेने खुद कलेक्टर रानू साहू करतला और कोरबा विकासखंडों के टीकाकरण केन्द्रों पर पहुंचीं। कलेक्टर ने केन्द्रों पर टीका लगाने के लिए जरूरी व्यवस्थाओं और आने वाले लोगों की सहूलियत आदि की जानकारी उपस्थित अधिकारियों से ली। साहू आज कोरबा विकासखंड के पंडरीपानी और करतला विकासखंड के पीड़िया और करतला टीकाकरण केन्द्रों पर पहुंची। यहां उन्होंने टीका लगवाने आये ग्रामीणों से बातचीत की और टीके के फायदे बताते हुए टीका लगवाने के लिए प्रोत्साहित किया। कलेक्टर ने करतला टीकाकरण केन्द्र पर दूसरा डोज लगवाने पहुंची 61 वर्षीय बुजुर्ग महिला पूर्णिमा के जज्बे की तारीफ की। उन्होंने बुजुर्ग महिला से बात की। पूर्णिमा ने बताया कि कोरोना से बचने के लिए लगभग साढ़े तीन महिने पहले उन्होंने पहला टीका लगवाया था। बुजुर्ग महिला ने अन्य ग्रामीणों के सामने टीके के फायदे बताये और कहा कि पहले टीके के कारण ही अभी तक उन्हें कोरोना छू भी नहीं पाया है। बुजुर्ग महिला ने सभी ग्रामवासियों को कोरोना टीके की दोनों खुराक लगवाने की सलाह भी दी। कलेक्टर ने पूर्णिमा के प्रोत्साहन को प्रशासन की जीत बताया और सभी जिलेवासियों से कोरोना टीके की दोनों डोज लगवाने तथा बुजुर्गों को समय अवधि अनुसार बूस्टर डोज लगवाने की अपील भी की। साहू ने टीकाकरण के काम में लगे स्वास्थ्य कर्मियों और प्रशासन के अधिकारी-कर्मचारियों सहित मितानीनों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और अन्य सहयोगियों की भी तारीफ की।
महाअभियान के लिए 448 वैक्सीनेशन सेंटर – शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन के लिए टीकाकरण महाअभियान के लिए जिले में 448 टीकाकरण केंद्र बनाए गए है। करतला विकासखंड में 60 केंद्रों में 100 वैक्सीनेटरों द्वारा लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया। कटघोरा विकासखंड में 83 कंेद्रो पर 83 वैक्सीनेटरों, कोरबा विकासखंड में 80 कंेद्रो पर 80 वैक्सीनेटरों, पाली विकासखंड में 81 कंेद्रो पर 81 वैक्सीनेटरों, पोड़ी-उपरोड़ा विकासखंड में 43 कंेद्रो पर 43 वैक्सीनेटरों ने लोगों को कोविड संक्रमण से बचाने के लिए टीके लगाये। जिले के शहरी क्षेत्रों में बनाये गये 101 केंद्रों में 101 वैक्सीनेटरों ने टीकाकरण की जिम्मेदारी निभाई।
महाभियान के दौरान पाली विकासखंड में लगे सबसे अधिक टीके- कोविड वैक्सीनेशन महाभियान के दौरान आज पाली विकासखंड में सबसे अधिक टीके लगाये गये। पाली विकासखंड में समाचार लिखे जाने तक 11 हजार 200 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। कोरबा विकासखंड में पांच हजार 718, करतला विकासखंड में सात हजार 085, शहरी क्षेत्रों में चार हजार 435, कटघोरा में तीन हजार 227 और पोंड़ीउपरोड़ा विकासखंड में दो हजार 881 लोगों को महाभियान के दौरान टीके लगाये गये। समाचार लिखे जाने तक टीकाकरण केन्द्रों में बड़ी संख्या में लोगों की मौजूदगी रही। केन्द्रों पर टीकाकरण देर रात तक जारी रहने की संभावना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button