देशबड़ी खबरेंभोपालमध्यप्रदेश

एमपी में हलचल तेज भाजपा ने कहा अल्पमत में कांग्रेस

भोपाल : लोकसभा चुनाव के एग्जिट पोल के नतीजों के बाद केंद्र के साथ ही राज्यों में भी सियासी हलचल तेज हो गई है। मध्य प्रदेश में बीजेपी ने कमलनाथ सरकार के अल्पमत में चले जाने का दावा किया है। बीजेपी राज्यपाल आनंदीबेन पटेल को चिट्ठी लिखकर विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने की मांग करने जा रही है। दूसरी ओर कमलनाथ सरकार ने बीजेपी पर पलटवार करते हुए कहा कि उनकी सरकार मजबूत है।

मध्य प्रदेश में नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने दावा किया, ‘कमलनाथ सरकार अपने आप गिर जाएगी। मैं खरीद-फरोख्त पर यकीन नहीं करता लेकिन इसका समय आ गया है और यह जल्द ही होगा।’ उन्होंने आगे कहा, ‘हम विधानसभा सत्र बुलाने के लिए गर्वनर को पत्र भेज रहे हैं।’ वहीं प्रदेश की कमलनाथ सरकार ने बीजेपी को जवाब देते हुए कहा, ‘सरकार, मजबूत है, बीजेपी दिन में सपने देखा बंद करे।’ कांग्रेस नेता मुकेश नायक ने कहा, ‘जो संसदीय नियम और प्रक्रिया है, उसके मुताबिक विधानसभा का विशेष सत्र तभी बुलाया जा सकता है जब एक निश्चित अनुपात में विधायक यह मांग रखें या फिर मुख्यमंत्री सत्र आहूत करें।’

एमपी में सीटों का गणित

साल 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने शिवराज सरकार को शिकस्त देकर सत्ता हासिल की थी। 230 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस को 114, बीजेपी को 109, बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) को 2, समाजवादी पार्टी (एसपी) को एक और निर्दलियों को 4 सीटों पर जीत मिली थी। बाद में बीएसपी और अन्य निर्दलीय विधायकों ने कमलनाथ सरकार को समर्थन देने का ऐलान किया।

बात करें लोकसभा चुनाव के एग्जिट पोल के नतीजों की, तो मध्य प्रदेश में अधिकांश सीटें बीजेपी के खाते में जाने का अनुमान है। टाइम्स नाउ-वीएमआर के सर्वे की मानें तो कांग्रेस को बढ़त का अनुमान है। बीजेपी को भले ही पिछले चुनाव के मुकाबले कम सीटें मिलें, लेकिन फिर भी कांग्रेस के मुकाबले काफी ज्यादा सीटें मिलने का अनुमान है।

https://twitter.com/bhargav_gopal/status/1130138192861061120


बढ़त के बाद भी पीछे कांग्रेस ?

टाइम्स नाउ-वीएमआर के एग्जिट पोल की मानें तो यहां कांग्रेस को 2014 के मुकाबले चार गुना तक सीटें मिल सकती हैं, लेकिन फिर भी आंकड़ों के मामलें में यह बीजेपी से काफी पीछे है। एग्जिट पोल में बीजेपी को 24 सीटें मिलने का अनुमान है, वहीं 2014 में पार्टी को 27 सीटें मिली थीं। वहीं कांग्रेस को इस बार 5 सीटें मिल सकती हैं, जबकि 2014 में 2 सीटें मिली थी। वहीं सी-वोटर ने भी बीजेपी को 24 सीटों का अनुमान जताया है और कांग्रेस को 5 सीटें मिल सकती है।


घट सकता सकत है बीजेपी का वोट शेयर 

एग्जिट पोल का अनुमान है कि बीजेपी के वोट शेयर 2014 के मुकाबले कम होगा। यहां बीजेपी को 2024 में 54 प्रतिशत वोट मिले थे, वहीं इस बार 48.7 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है। वहीं कांग्रेस को 2014 में 34.9 प्रतिशत वोट मिले थे, जबकि इस बार 41.2 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है। बाद में बीएसपी और अन्य निर्दलीय विधायकों ने कमलनाथ सरकार को समर्थन देने का ऐलान किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button