बालों में तेल लगाते समय कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलतियां

खूबसूरत बाल आपकी पर्सनैलिटी में और भी निखार लाते हैं। इसके लिए बालों की देखभाल जरूरी है। जिसके लिए बालों में तेल लगाना सबसे अहम उपाय है। ऐसे उन्हें जरूरी पोषण और नमी प्राप्त होती है। मगर आमतौर पर लोग बालों में तेल लगाते समय ऐसी कुछ गलतियां कर जाते हैं जिनसे फायदा होने की बजाय उल्टा नुकसान हो जाता है। इस गैलरी में जानें कौन सी हैं वे गलतियां जिन्हें करने से आपको बचना चाहिए… एक्सपर्ट बालों में हमेशा तेल को गुनगुना करके लगाने की सलाह देते हैं। दरअसल ऐसे तेल काफी जल्दी आपकी जड़ों तक पहुंचता है और आपको पूरा पोषण मिल पाता है।

निखार लाते हैं

मगर इसके लिए हमेशा ध्यान रखें कि आप सीधा तेल को गर्म न करें। इसकी बजाय आप गर्म कटोरी लेकर उसमें तेल डालें या फिर गर्म पानी में तेल की कटोरी को रखकर गर्मा लें। ऐसे आपके ऑयल के पोषक तत्व नष्ट होने से बच जाते हैं और आपके बालों को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचता है। तेल लगाते समय बालों में हमेशा हल्के हाथों से मसाज करनी चाहिए। अगर आप काफी जोर लगाकर मालिश करते हैं तो बाल आपके ज्यादा उलझकर टूट सकते हैं। इसके साथ ही ऐसे जड़ों को भी नुकसान पहुंचता है। हमेशा बालों को तेल लगाने से पहले कंघी करके सुलझा लें।

उलझकर टूट सकते हैं

गलती से भी उलझे बालों में तेल लगाने की भूल न करें। ऐसे बालों में जहां जड़ों तक तेल आसानी से लगाया जा सकेगा, वहीं वॉश के बाद बाल भी कम टूटते हैं। ज्यादातर लोग बालों में अपनी उंगलियों से तेल लगाना पसंद करते हैं। मगर एक्सपर्ट्स की माने तो ज्यादा असर के लिए रुई की फांहों को गुनगुने तेल में डुबाने के बाद अच्छे से निचोडक़र उससे बालों की जड़ों में तेल लगाना चाहिए। अक्सर लोग सिर्फ जड़ों में तेल लगाना जरूरी समझते हैं। मगर बालों की जड़ों के साथ ही बालों के सिरे तक भी अच्छे से तेल का पोषण पहुंचाना जरूरी होता है।

भूल न करें

इससे न केवल आपके बाल हर तरह से नॉरिश होंगे, बल्कि अंदर से मजबूत भी बनेंगे। आपने गौर किया होगा तेल लगाने के बाद आपके बाल ज्यादा सॉफ्ट लगते हैं, इसके लिए तेल लगाने के बाद बालों को कभी भी ज्यादा कसकर जूड़ा या अन्य तरीके से नहीं बांधना चाहिए। इससे आपके बालों की जड़ें कमजोर होती हैं और वह ज्यादा झड़ते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *