13 December 2020: एलर्जी की दवाओं से नशे का बन रहा है डोज, पढ़िये मध्यप्रदेश की सुबह की सुर्खियां

पियानो बजाते हुए 9 साल की सौम्या का हुआ ब्रेन ट्यूमर का ऑपरेशन: ग्वालियर: । शहर में पहला अनोखा ऑपरेशन है। इसकी फोटोग्राफी भी की गई। दरअसल ब्रेन ट्यूमर से जूझ रही 9 साल की सौम्या को न बेहोश किया गया और न उसे कोई तकलीफ हुई ।

9 year old Soumya had brain tumor operation while playing piano

वह पियानो बजाती रही और डॉक्टरों ने उसके सिर की हड्डी में छेद कर ट्यूमर निकाल दिया । सौम्या को इस दौरान दर्द का अहसास तक नहीं हुआ। ग्वालियर के बीआईएमआर हॉस्पिटल में यह ऑपरेशन हुआ। डॉक्टरों के मुताबिक ऑपरेशन नई पद्धति अवेक क्रेनियोटोमी से किया गया ।

2.  उड़ीसा से छत्तीसगढ़ होते हुए, सागर पहुंच रहा है गांजा

Hemp reaching Odisha via Chhattisgarh Sagar

सागर में गांजे का कारोबार खूब फूल रहा है । यहां सालों से उड़ीसा से छत्तीसगढ़ के रास्ते गांजा पहुंचता है। ये ट्रेन और सड़क, दोनों मार्ग से आ रहा है। अब कुछ सालों में इसकी डिमांड बढ़ गई है। वहीं अब सागर जिले के कुछ गांवों में भी गांजे की खेती होने लगी है।  

3. केंद्रीय कृषि मंत्री ने की तारीफ, कंपनी ने आदेश के बाद बढ़े दाम पर ही 4700 क्विंटल धान खरीदा

dhan

होशंगाबाद: धान के बाजार में दाम बढ़ने पर फॉर्चून कंपनी के अनुबंध से पलट कर खरीदी नहीं करने के मामले में पिपरिया एसडीएम कोर्ट ने कंपनी को धान खरीदी का आदेश दिया था ।  कोर्ट के इस फैसले की मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान और केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने तारीफ की है । वहीं आदेश के बाद कंपनी ने 3000 रु. क्विंटल के भाव से किसानों का धान खरीदना शुरू कर दिया है । 24 घंटे में 4700 क्विंटल धान खरीद लिया गया है। कंपनी ने किसानों से उनका धान बाजार मूल्य से 50 रु. ज्यादा देकर खरीदने का अनुबंध किया था लेकिन जब बाजार में दाम बढ़े तो खरीदने से इनकार कर दिया था। इसके बाद कंपनी ने अनुबंध के अनुसार बढ़े हुए दाम पर ही खरीदी करने के आदेश कंपनी को दिए थे ।

13 December 2020: मध्यप्रदेश की सुबह की सुर्खियां

4.प्लाज्मा बेचकर मरीजों के परिजनों को ठग रहे हैं शातिर, पुलिस करेगी जांच

plajama

ग्वालियर: जेएएच की फर्जी रसीद बनाकर  प्लाज्मा बेचने वाले गिरोहा का पर्दाफाश हुआ है । ये गिरोह कोरोना संक्रमित मरीजों के परिजन को ठगने का काम कर रहे थे । जिससे पूरे स्वास्थ्य सिस्टम पर ही सवाल खड़े हो गए हैं । दो दिन तक मामले को हल्के में लेने वाली पुलिस और जिला प्रशासन ने शनिवार को जांच के लिए अलग-अलग समिति बना दीं। पुलिस जहां इस गिरोह से जुड़े दलालों का नेटवर्क खंगालेगी। वहीं प्लाज्मा उपलब्ध कराने से जुड़ी पड़ताल डॉक्टरों की टीम करेगी।

5. मध्यप्रदेश में कृषि कानून के समर्थन में भाजपा करेगी 7 जगह सम्मेलन

mp bjp leader

केंद्र से मिले संकेतों के बाद चौबीस घंटे के भीतर ही प्रदेश में बड़े स्तर पर सात किसान सम्मेलन की योजना बना ली गई। दिल्ली में चल रहे किसान आंदोलन का जवाब भाजपा मप्र से देने जा रही है। इनमें केंद्र सरकार के कृषि बिल के जरिए हो रहे ऐतिहासिक सुधारों पर बात होगी। विपक्षी दलों द्वारा फैलाए जा रहे भ्रम को दूर किया जाएगा। जनजागरण किया जाएगा। मध्यप्रदेश में ये सम्मेलन 15-16 दिसंबर को होंगे ।

13 December 2020: मध्यप्रदेश की सुबह की सुर्खियां

6. एलर्जी, दर्द की दवाओं से बनाते थे नशे का डोज,  मेडिकल संचालक समेत 4 को दबोचा

Allergy painkillers used to make drugs nabbed 4 including medical operator

चंद पैसों के लालच में नशे के सौदागर युवाओं को मौत के मुंह में धकेल रहे हैं ।  ये लोग 2 इंजेक्शन को मिलाकर नया डोज तैयार करते है । भोपाल में नशे की लत में डूबे युवा जानलेवा इंजेक्शन को नशे के रूप में उपयोग कर रहे हैं । महज 18 रुपए के इन दो इंजेक्शन को 170 रुपए में बेचकर युवाओं की नसों में जहर भरने वाले तस्करों के पकड़े जाने पर इसका खुलासा हुआ । क्राइम ब्रांच की टीम ने शनिवार सुबह से शुरू की कार्रवाई कर 4 लोगों को पकड़ा है। पुलिस ने प्रतिंबंध के बावजूद भी इंजेक्शन बेचने वाले मेडिकल संचालक को भी गिरफ्तार किया है।

7. देशभर में बढ़ी ठंड, दिन और रात में बढ़ी ठिठुरन

simla

नई दिल्ली : मध्यप्रदेश, पंजाब, हरियाणा और गुजरात के कई शहरों में बारिश के बाद अब ठंड ने देशभर में अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। पंजाब में 5.2 मिलीमीटर बारिश के बाद तापमान 4 डिग्री लुढ़क गया है। हरियाणा में 1.9 मिमी बारिश होने के बाद पारा 4.2 डिग्री गिर गया है। हिमाचल में बर्फबारी के चलते लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button