CG HEADLINES 19 December 2020: गैस महंगी हो गई है, लिहाजा लोगों ने सिलेंडर रिफिल कराना किया कम, पढ़िये सुबह की सुर्खियां

1. मुख्यमंत्री ने की घोषणा, गुरु घासीदास के नाम पर संग्रहालय और शोध पीठ बनाया जाएगा:दुर्ग: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गुरु घासीदास जयंती पर चार बड़ी घोषणाएं कीं । उन्होने कहा कि रायपुर में गुरु घासीदास के नाम पर शोध पीठ एवं संग्रहालय स्थापित होगा। इसके साथ ही  मिनी माता के नाम पर निगम क्षेत्रों में डायग्नोस्टिक सेंटर आरंभ किए जाएंगे ।

bhupesh

पंथी नृत्य के लोकप्रिय कलाकार देवदास बंजारे की स्मृति में राज्य स्थापना दिवस समारोह में पंथी नृत्य पुरस्कार आरंभ किया जाएगा । राजधानी में अनुसूचित जाति के छात्र-छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षा में सुविधा देने के लिए 200 सीटर रहवासी हॉस्टल बनाया जाएगा । मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि गुरु घासीदास बाबा का महान संदेश मनखे मनखे एक समान है ।

2.34 लाख में बस पट्टिका सलामत, स्टैंड खंडहर: दो अलग-अलग पट्टिकाएं लगाईं, लेकिन अभी तक शुरू नहीं हुआ बसों का संचालन

bus

रायपुर; राजधानी से लगे अभनपुर के नए बस स्टैंड को सुंदर दिखाने के लिए 34 लाख रुपए खर्च किए गए । एक अक्टूबर 2018 को पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह व सांसद रमेश बैस, तीन मंत्री समेत 8 विधायकों व अन्य जनप्रतिनिधियों के साथ इसका लोकार्पण किया था,  लेकिन अब तक नए बस स्टैंड से बसों का परिचालन शुरू भी नहीं हो सका है । वहीं सुंदरता के लिए लगाए गए कांच, बिजली उपकरण व अन्य सामान देखरेख न होने से आसामाजिक तत्वों ने तोड़-फोड़ डाले हैं ।

CG HEADLINES 19 December 2020

3. कसडोल: 13 दिन में 100 रुपए बढ़े रसोई गैस के दाम, सब्सिडी भी घटी तो लोगों ने गैस भराना कम किया

silendar

कसडोल: घरेलु के दामों में लगातार वृद्धि से आम लोग एक बार फिर चूल्हे का रुख कर सकते हैं । पिछले एक साल की बात करें कसडोल ब्लाक में 70% दाम में वृद्धि हुई है, जबकि दिसंबर के 13 दिन 100 रुपए बढ़ गए । गैस की कीमत में वृद्धि व सब्सिडी में कमी होने से लोगों ने रीफिलिंग कराना कम कर दिया है। अक्टूबर में 4808 लोगों ने रीफिलिंग कराई थी, जो नवंबर में कम होकर 4000 और इस बार दिसंबर में तो 2300 तक पहुंच गई।

मतलब पिछले दो माह माह में ही 52.16 फीसदी उपभोक्ता घट गए। पहले गैस सिलेंडर के लिए लंबी-लंबी लाइनें लगती थीं, जो अब दिखाई नहीं दे रही है।

4. 75 लाख की सेकेंड हैंड मशीन जलकुंभी साफ करा रहा है जगदलपुर नगर निगम – भाजपा

75 lakh

जगदलपुर में नगर निगम द्वारा 75 लाख रुपए खर्च कर एक्वैटिक वीड हारवेस्टिंग मशीन खरीदी । जिसे दो दिन से दलपत सागर में जलकुंभी की सफाई के लिए उतारा गया है, लेकिन अब यह नई 75 लाख वाली पूरी मशीन विवादों के घेरे में आ गई है। इस मशीन की कार्यक्षमता और इसके नए होने पर ही सवाल खड़े हो गए हैं।

मशीन को लेकर उठ रही शंकाओं को देखते हुए भाजपा ने तो मशीन की जांच के लिए पार्षदों का दल और एक्सपर्ट मैकेनिकों की एक टीम को मौके पर जांच के लिए भी भेजा दिया। शुक्रवार को दलपत सागर में इस मशीन का अवलोकन किया।

5. कांकेर: जल जीवन मिशन के तहत एक साल में नहीं लगा एक भी नल कनेक्शन

jal jivan

कांकेर: सरकार ने जल जीवन मिशन के तहत सभी गांव के हर घर तक कनेक्शन देकर पानी पहुंचाने की योजना बनाई गई थी ।  करीब एक साल पहले इस योजना पर काम भी शुरू हुआ ।लेकिन एक साल बाद स्थिति ये है की अभी गांव का विलेज एक्शन प्लान बनाया जा रहा है। साथ ही योजना में किस गांव में कितनी लागत आएगी इसका प्राकलन तैयार किया जा रहा है।

अभी तक जिले के एक भी गांव में योजना के तहत काम शुरू नहीं हो पाया है।जल जीवन मिशन के तहत वर्ष 2024 तक सभी गांवो के प्रत्येक घरों तक कनेक्शन देकर पानी पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है।

CG HEADLINES 19 December 2020

6. पूर्व सीएम रमन सिंह का भूपेश सरकार पर हमला, ‘नरवा, गरुवा एखर ले आगे कुछ नहीं करना हे संगवारी’

raman sing in kawadha 2

कवर्धा में केन्द्र सरकार द्वारा लाए गए किसान कानून के समर्थन और कानून को भाजपा महापंचायत कर रही है । इसको लेकर बन रहे भ्रम की सफाई देने के लिए भाजपा ने कवर्धा के गांधी मैदान में शुक्रवार को संभाग स्तरीय महापंचायत का आयोजन किया । कार्यक्रम में पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने भूपेश सरकार पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में शराब माफिया, रेत माफिया, कोयला माफिया, ड्रग माफिया, सीमेंट माफिया का राज चल रहा है। प्रदेश में माफिया राज चल रहा है और जनता त्राहि-त्राहि कर रही है। इस सरकार का एक ही लक्ष्य है कि नरवा-गरुवा-घुरुवा-बाड़ी, एखर ले आगे कुछ नई करना हे संगवारी। विधानसभा चुनावों के 2 साल बाद हुए इस महापंचायत में भाजपा कार्यकर्ता उत्साहित दिखे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button