देशबड़ी खबरेंविदेश

Corona vaccine की दौड़ में आगे निकला इटली ?, चूहों पर सफल रहा ट्रायल

नई दिल्ली:  दुनिया में कोरोना वायरस (Corona virus) का न तो प्रकोप कम हो रहा है, न ही इसके खौफ में कमी आई है, लेकिन दुनिया में इसकी वैक्सीन (vaccine) बनाने की होड़ जरूर चल रही है, जिसमें इटली आगे निकलता दिखाई दे रहा है. दरअसल दुनिया में कोरोना वायरस (Corona virus) की दवा और वैक्सीन (vaccine) को लेकर शोधकार्य तेजी से आगे बढ़ रहा है

कई स्तरों पर चल रहे ट्रायल के लगातार मिले जुले परिणाम सामने आ रहे हैं, कुछ फेल तो कुछ ट्रायल उम्मीद भी बढ़ा रहे हैं. इसी इटली (Italy) की एक वैक्सीन (Vaccine) की इस दौड़ में सबसे आगे निकल सकता है.

क्या पाया गया शोध में


इटली में रोम के लैजारो स्पालैनजानी नेशनल इस्टीट्यट फॉर इंफेक्शियस डिसीज ऐसी वैक्सीन (vaccine) खोजी है जिसने चूहों में सफलता पूर्व एंटीबॉडी पैदा की है और मानवीय कोशिकाओं पर भी कारगर पाया है. साइंस टाइम्स की इस रिपोर्ट के मुतबिक इस वैक्सीन (vaccine) ने मानवीय कोशिकाओं में नोवल कोरोना वायरस (Corona virus) को बेअसर करने में कामयाब हुई है.

मानवीय परीक्षण शुरू करेगा इटली 


दवा बनाने वाली टाकिस कंपनी के प्रमुख ल्यूगी ऑरिसिकियो का कहना है कि जब से कोविड-19 की वैक्सीन (vaccine) बनने की कवायद शुरू हुई है तब से यह वैक्सीन (vaccine) इस दौड़ में सबसे आगे हैं. यह वैक्सीन (vaccine) टेस्टिंग के सबसे आगे के दौर में चल रही है और गर्मी में ही इसका मानवीय परीक्षण शुरू हो सकता है.

आसान नहीं राह, मिलकर करना होगा काम

 

ल्यूगी का मानना है कि यह कोई प्रतियोगिता नहीं है. यदि हम मिल कर काम करेंगें तो हम कोरोना के खिलाफ जंग जीत सकते हैं. कंपनी अमेरिकन दवा कंपनी लीनियाआरएक्स के साथ भी काम कर रही है. लेकिन वैक्सीन (vaccine) पूरी तरह से सफल हो सके इसके लिए इटली की सरकार, और अंतराष्ट्रीय सहयोग की भी आवश्यकता जरूरी है.

National Chhattisgarh  Madhyapradesh  से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button