खेल

नईदिल्ली : मिताली राज ने रचा इतिहास, 192 मैच खेलने वाली दुनिया की पहली महिला खिलाड़ी

नई दिल्ली : महिला टीम इंडिया की वनडे टीम की कप्तान मिताली राज ने क्रिकेट की दुनिया में एक नया इतिहास रच दिया. शुक्रवार को इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए वनडे मैच में उतरते ही मिताली राज ने एक नया रिकॉर्ड अपने नाम के साथ जोड़ लिया. वह महिला क्रिकेट में पहले खिलाड़ी बन गई हैं, जिसने 192 वनडे मैच खेले हैं. विश्व क्रिकेट इतने मैच अब तक कोई महिला नहीं खेल पाई है. 35 वर्षीय मिताली राज ने अपना पहला वनडे मैच 26 जून 1999 को खेला था.
मिताली अब तक इतने मैचों में 6295 रन बना चुकी हैं. इनमें 6 शतक और 49 अर्धशतक हैं. इसके अलावा वह 10 टेस्ट मैच और 72 टी20 मैच खेल चुकी हैं. उनसे पहले सबसे ज्यादा वनडे मैच खेलने का रिकॉर्ड चारलोट एडवर्ड्स के नाम था.

सबसे ज्यादा वनडे मैच खेलने वाली महिला खिलाड़ी
मैच खिलाड़ी
192 मिताली राज
191 चार्लोट एडवर्ड्स
167 झूलन गोस्वामी
144 एलेक्स ब्लेकवेल

 

मिताली राज वनडे मैचों में लगातार 7 अर्धशतक लगाने वाली दुनिया की अकेली खिलाड़ी हैं. अब वह टी 20 में भी लगातार चार अर्धशतक लगाने वाली दुनिया की पहली बल्लेबाज बन गई हैं. टी20 में उन्होंने लगातार 62, 73, 54 और 76 रनों की पारियां खेल चुकी हैं. इसमें पिछली दो पारियों में तो वह आउट भी नहीं हुई हैं.
मिताली ने अब तक 49 अर्धशतक जमाये हैं जो कि विश्व रिकॉर्ड है. बेहतरीन फॉर्म में चल रही भारतीय कप्तान को अब अर्धशतकों का पचासा पूरा करने के लिये केवल एक अर्धशतक की जरूरत है. मिताली के बाद महिला क्रिकेट में सर्वाधिक अर्धशतक बनाने के मामले में इंग्लैंड के चार्लोट एडवड्र्स (46) दूसरे स्थान पर हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button