MP Headline 27 january 2021 : मध्यप्रदेश में कुपोषण से लड़ने के लिए 1495 करोड़ का बजट, अब आएगी नई पोषण नीति, पढ़िये सुबह की सुर्खिंया

1.मध्यप्रदेश में सरकार का कुपोषण से लड़ने के लिए 1495 करोड़ का बजट, फिर भी 70 हजार बच्चे गंभीर कुपोषित, अब आएगी नई पोषण नीति

mp7

भोपाल : राज्य के महिला एवं बाल विकास विभाग के सर्वे में यह आंकड़ा सामने आया है। कुपोषण से लड़ने के लिए सरकार हर साल बजट बढ़ा रही है। मौजूदा वित्तीय वर्ष में 1495 करोड़ रुपए बजट रखा गया है। अब सरकार कुपोषण से लड़ने के लिए नई नीति पर काम करेगी। विभाग ने राज्य पोषण नीति 2020 का ड्राफ्ट तैयार कर लिया है।

मंत्रालय ने जानकारी दी है कि इस तरह के सर्वे आम तौर पर केंद्रीय स्वाास्य्ा   एवं परिवार कल्यानण मंत्रालय के अधीन संस्था नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे द्वारा किए जाते हैं, लेकिन इस बार प्रदेश के महिला एवं बाल विकास विभाग ने सर्वे किया है। इसके अध्ययन के अनुसार करीब 10 लाख बच्चों पर किए गए सर्वे में सामने आया है, अधिकांश क्षेत्रों में गंभीर कुपोषण से प्रभावित बच्चे पाए गए हैं।

2.14 वर्षीय नाबालिग छात्रा से ऑनलाइन डेटिंग एप पर दोस्ती कर 30 साल के युवक ने दुष्कर्म किया

rape

भोपाल :  गणतंत्र दिवस के दिन भोपाल में 14 वर्षीय नाबालिग कक्षा  9वीं में पढ़ने वाली एक छात्रा का अपहरण कर दुष्कर्म किए जाने का मामला सामने आया है। 30 साल के आरोपी ने पहले तो छात्रा से ऑनलाइन डेटिंग एप पर युवराज सिंह नाम के एक युवक दोस्ती की। उसके बाद उसने मिलने के बहाने बुलाकर उसे ऑटो से अपहरण कर रूम पर ले जाकर दुष्कर्म किया। आरोपी ने छात्रा से मारपीट कर जान से मारने की धमकी भी दी। आरोपी वारदात के बाद छात्रा को मार्केट में रोता छोड़कर भाग गया। लोगों ने छात्रा को रोता देख पुलिस को सूचना दी। शाहपुरा पुलिस ने आरोपी को हिरासत में ले लिया है।

3. मुख्यमंत्री शिवराज – प्रदेश में दिव्यांगजनों के जीवन में बेहतरी लाने में कोई कमी नहीं होगी

shivraj

भोपाल : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रीवा में मार्तण्ड स्कूल क्रमांक-1 के प्रांगण में आयोजित दिव्यांगजन उपकरण वितरण शिविर एवं नवजीवन अभियान का पंडित दीनदयाल उपाध्याय के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलन तथा कन्यापूजन कर शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जिला प्रशासन को निर्देश दिये कि दिव्यांगजनों को शासन की हितग्राही मूलक योजनाओं का लाभ देकर उन्हें आत्मनिर्भर एवं आर्थिक रूप से सशक्त बनाया जाये।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दिव्यांगजन हमारे समाज के अभिन्न अंग हैं। अगर कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण उपलब्ध कराया जाये तो ये भी नये उमंग एवं उत्साह के साथ अपना सामान्य जीवन जी सकते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि दूसरों की सेवा और सहायता करना बहुत बड़ा मानव धर्म है। इसे रीवा के जिला प्रशासन ने चरितार्थ कर दिया है। शिविर के माध्यम से दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग, उपकरण प्रदान कर इनका जीवन बदल दिया है। दिव्यांगता शिविर के माध्यम से 5057 दिव्यांगों को चिन्हित कर चार करोड़ 81 लाख रूपये के 8081 सहायक उपकरण वितरित किये गये।

4. प्रदेश भर में ठंड का कहर बढ़ेगा, 31 जनवरी तक शीतलहर भी चलेगी

mpp2

भोपाल : मध्य प्रदेश में आगामी 48 घंटे में ठंड का कहर बढ़ेगा। जहां मैदानी इलाकों में कोहरा छाया रहेगा, वहीं सर्द हवाओं के चलने से प्रदेश भर में दिन और रात के तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। ऐसे में प्रदेश के अधिकांश इलाकों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे तक चला जाएगा। अभी कुछ जगह यह 11 डिग्री के आसपास है, जबकि अधिकांश इलाकों में यह 6 डिग्री से लेकर 10 डिग्री के बीच बना हुआ है। ऐसे में 31 जनवरी तक ठंड से राहत मिलने की उम्मीद नजर नहीं आ रही। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक जीडी मिश्रा ने बताया, उत्तर से सर्द हवाएं चलने लगी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button