तीसरी लहर के लिए अभी से रहना होगा मुस्तैद – सांसद डॉ बिसेन

संकट प्रबंधन समूह कटंगी की बैठक में सांसद डॉ बिसेन हुए शामिल

कोरोना का संक्रमण अभी खत्म नहीं हुआ है बल्कि कुछ थमा है। इस बात से हमें असावधान नहीं होना है। देश की सरजमी से जब तक कोरोना का नामोनिशान ना मिट जाए, तब तक हमें हर दम सजग और सतर्क रहना होगा। दो गज की दूरी, मास्क, बार-बार हाथ धोना और वैक्सीनेशन जरूरी के मूलमंत्र को अपनाने की निहायत जरूरत है।

यह बातें बालाघाट-सिवनी  लोकसभा क्षेत्र के सांसद डॉ ढालसिंह बिसेन ने गत दिवस कटंगी में प्रदेश के मुख्यमंत्री शि‍वराज सिंह चौहान की मंशा और प्रदेश सरकार के निर्णय अनुसार कोविड-19 महामारी के संक्रमण को प्रभावी रूप से रोकने के लिए गठित विकासखण्ड स्तरीय संकट प्रबंधन समूह की बैठक में कही।

 इस दौरान मेश देशमुख, प्रकाश देशमुख, मुकेश राहंगडाले अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, तहसीलदार, विकास खंड चिकित्सा अधिकारी, मुख्य नगरपालिका अधिकारी, अन्य विभागिय अधिकारी, सांसद प्रतिनिधि, विधायक प्रतिनिधि और अन्य सदस्यगण प्रमुख तौर पर उपस्थित रहे। जिन्होंने अपने बहु उपयोगी सुझाव बैठक में रखें।


68 पेंशन प्रकरणों पर समीक्षा, मिलेगी अनुकंपा नियुक्ति, खाद्यान्न बैंक होगा स्थापित-
 बैठक में सांसद बिसेन की पहल पर प्रदेश के मुख्यमंत्री की घोषणा अनुसार कोरोना महामारी से मृत व्यक्तियों के आश्रितों के 68 पेंशन प्रकरणों पर समीक्षा की गई।

 जिन्हें प्रारंभिक परिक्षण उपरांत पात्र पाए जाने वाले आवेदनों पर जल्द कार्रवाई करते हुए आश्रितों को 5 हजार रुपए पेंशन दी जाएगी। 3 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओ की कोरोना काल मृत्यु हो जाने पर उनके परिवार के एक सदस्य को जल्द अनुकंपा नियुक्ति दी जाएगी। वहीं मुख्यमंत्री राहत योजना के तहत हर पात्रों तक राशन पहुंचाने के निर्देश दिए गए।

 बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि अनुविभाग स्तर पर एक खाद्यान्न बैंक स्थापित की जाए।  जहां इच्छुक दानदाता अनाज का दान कर सके। जो जरूरतमंदों को विपदा काल में उपलब्ध हो। बैठक में सांसद बिसेन ने मुख्यमंत्री खाद्यान्न योजना के अंतर्गत शेष बचे 1 माह का राशन अति शीघ्र वितरण करने के निर्देश भी दिए।


हर घर, हर गांव वैक्सीनेशन जन जागरण अभियान
     सांसद बिसेन ने कहा कि संकट समूह का दायित्व कोरोना वायरस संक्रमण से उत्पन्न आपात स्थि‍ति के नियत्रंण हेतु राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के प्रभावी क्रियान्वयन तथा कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिये सामाजिक सहभागिता सुनिश्चित करना है।  उन्होंने संबंधि‍त अधि‍कारियों को कोरोना मुक्त कटंगी और  बालाघाट के लिए और अ‍धि‍क आवश्यक कदम उठाने के लिए दिशा-निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि विशेषज्ञों के अनुसार कोरोना की आने वाली तीसरी लहर के लिए हमें अभी से ही मुस्तैद रहना होगा। बच्चों के लिए मास्क और ऑक्सीजन की व्यवस्था करनी होगी। हर घर, हर गांव वैक्सीनेशन के लिए जन जागरण अभियान चलाना होगा। बचाव के लिए अभी किए गए उपायों को स्थाई बनाना होगा।

उपचार के नए संसाधन विकसित करने होंगे। ताकि जरूरत पर हर माकूल सुविधाएं सुलभता से आमजन को मिल सके। सांसद बिसेन ने कहा कि कोरोना से पार पाने के लिए केन्द्र और राज्य सरकार से मूलभूत सुविधाएं प्रदाय करने के भरसक प्रयास किए जाएंगें। हम किसी भी सुरतेहाल में जिले वासियों को विपदा में मदद पहुंचाने के लिए कटिबद्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button