मध्यप्रदेशइंदौरभोपाल

MP Headline 23 january 2021: गणतंत्र दिवस की झांकियों में नजर आएगी मेट्रो ट्रेन, पढ़िये सुबह की सुर्खिंया

1.26 जनवरी को गणतंत्र दिवस की झांकियों में नजर आएगी मेट्रो ट्रेन, पुलिस की झांकी में होगा माफिया अभियान

train

भोपाल : इस बार गणतंत्र दिवस पर केवल 15 विभागों की झांकियां शामिल होंगी। पिछले साल 25 झांकियां शामिल की गई थी। इस बार कोरोना के चलते झांकियों की संख्या कम की गई है। इसी के साथ बजट की समस्या भी है। इस बार गणतंत्र दिवस पर निकाली जाने वाली झांकियों में मुख्य थीम आत्मनिर्भर भारत रखी गई है। इसमें कोरोनाकाल में किए गए कामों से लेकर मेट्रो तक की झलक नजर आएगी। वन विभाग की झांकी में कोरोना काल में काढ़ा या अन्य अन्य औषधि जो बनाई गई है, उसका विवरण दिखेगा।

2.गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में गांधी हॉल तिरंगे की रोशनी से दमका उठा

gandhi holl

इंदौर : गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में तिरंगे की रोशनी गांधी हॉल में दिखाई दे रही है। स्मार्ट सिटी कंपनी द्वारा 4 करोड़ से दो साल में किए गए जीर्णोद्धार के बाद गांधी हॉल का ऐतिहासिक वैभव पहले की तरह दिखाई देने लगा है। गार्डन सहित अन्य बचे हुए निर्माण कार्य भी किए जा रहे हैं। स्मार्ट सिटी सीईओ अदिति गर्ग ने बताया कि गांधी हॉल के वैभव को ऐतिहासिक बनाए रखने के लिए विशेष तकनीकों का उपयोग करते हुए चूना, कत्था, गोंद, गुड़ को मिलाकर दीवारों की जुड़ाई की गई है। वहीं यहां बने टॉवर पर लगी घड़ी के पार्ट्स लंदन से बुलाए हैं। गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में यहां तिरंगे के समान रोशनी की है।

MP Headline 23 january 2021

3.शिवराज सरकार का प्रदेश में नए नियम, सरकारी बाबू बनना है तो ग्रेजुएट होना जरूरी, पहले साल से ही 100% वेतन

chouhan

भोपाल : मध्यप्रदेश में शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सरकारी बाबू बनना है तो आपका ग्रेजुएट होना जरूरी होगा। इसी तरह नॉन पीएससी की भर्ती से नौकरी में आने वालों को पहले साल से ही 100% वेतन दिया जाएगा। सरकारी भर्तियों में ये दो अहम बदलाव जल्द ही देखने को मिल सकते हैं।

दरअसल, शिवराज सरकार ने प्रदेश की सरकारी भर्तियों के 45 साल पुराने 1976 के सेवा भर्ती नियमों में बदलाव करने और कैडर रीस्ट्रक्चरिंग के लिए अपर मुख्य सचिव एनवीडीए आईसीपी केशरी की अध्यक्षता में एक समिति गठित की थी। समिति ने प्रारंभिक रिपोर्ट कर्मचारियों से मिले सुझाव से तैयार कर ली है। इसमें यह सुझाव दिया गया है कि लिपिकीय संवर्ग में होने वाली भर्ती में योग्यता हायर सेकंडरी की जगह स्नातक की जाए।


4.CM शिवराज का शराब की नई दुकानों पर बयान में ना, कागज में हां! उमा भारती बोली- नशे से ही बढ़े हैं रेप केस

mpppp

भोपाल : शराब की नई दुकानें खोलने के मुद्दे पर शिवराज सरकार फंस गई है। कहने को शिवराज सिंह चौहान भले ही ऐसे किसी फैसले से इंकार कर रहे हैं लेकिन हकीकत कुछ और है। आबकारी आयुक्त राजीवचंद्र दुबे का 21 जनवरी के सभी कलेक्टर्स को लिखे गए पत्र ने सरकार की मंशा साफ कर दी है कि वे नई दुकानें खोलना चाहती हैं। पत्र में कलेक्टर्स से यहां तक कहा गया है कि आप नई दुकानें खोलने के लिए जो प्रस्ताव भिजवाएं। जानकारी के मुताबिक, शासन स्तर पर वर्ष 2021-22 के लिए आबकारी नीति बनाने की प्रक्रिया शुरु हो गई है। इससे साफ है कि सरकार नई शराब की दुकानें खोलने की तैयारी कर रही है।

वहीं, आबकारी आयुक्त की चिट्‌ठी के सार्वजनिक होने के बाद पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती खुलकर विरोध में आ गई है। उमा भारती ने कहा कि नशा करने के बाद ही रेप की घटनाएं बढ़ रही हैं। प्रदेश में नशा और शराबबंदी होना ही चाहिए। उन्होंने शिवराज सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा है कि ऐसा करने के लिए राजनीतिक साहस चाहिए। कहा कि मध्यप्रदेश में शराबबंदी के लिए आज या कल में मुख्यमंत्री से मिलूंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button