नई दिल्ली : दिल्ली-एनसीआर में तेज आंधी-बारिश की संभावना

नई दिल्ली : देश में दक्षिण-पश्चिम से चला मानसून चंद रोज की तेजी के बाद कमजोर पड़ गया है। इसके अगले पांच-छह दिनों में फिर से सक्रिय होने की संभावना है। इस दौरान दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में कुछ स्थानों पर गरज के साथ बारिश हो सकती है। मानसून की स्थिति सामान्य रहने की उम्मीद है। यह जानकारी मौसम विभाग ने दी है। वहीं, मौसम विभाग ने अगले कुछ घंटे में सोमवार को दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश और 50-60 किलोमीटर प्रति घंटे से तेज हवाओं के चलते की भविष्यवाणी की है।

मौसम विभाग के मुताबिक, न केवल दिल्ली-एनसीआर बल्कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में भी हल्की बारिश होगी और धूल भरी आंधी चलेगी। मानसून अपनी उत्तरी सीमा को छूता हुआ ठाणो (मुंबई), अहमदनगर, बुलढाना, अमरावती, गोंदिया, तीतलागढ़, कटक, मेदिनीपुर, ग्वालपाड़ा और बागडोगरा तक जाता है। दक्षिण-पश्चिमी मानसून 15 जून से पहले तेजी से सक्रिय हुआ था, लेकिन इस समय यह बिल्कुल शांत है।

इसके अगले पांच-छह दिन में एक बार फिर सक्रिय होने की आशा है। यह जानकारी मौसम विभाग के अतिरिक्त महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने दी है। महापात्रा के अनुसार ओडिशा और पूर्वी भारत के ज्यादातर इलाकों में 23-24 जून को बारिश शुरू हो जाएगी। जबकि आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और दक्षिण के अन्य इलाकों में 26 जून से बरसात शुरू होगी। मौसम विभाग ने 18 जून को कोंकण के कुछ इलाकों, गोवा और कर्नाटक के तटीय इलाकों में भारी बारिश के आसार जताए हैं।

ये भी खबरें पढ़ें – कानपुर : बुलेटप्रूफजैकेट व हेलमेट फैक्ट्री में भीषण आग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *