छत्तीसगढ़बड़ी खबरेंबिलासपुररायपुरसुकमा

छग में सरकारी वेबसाइट पर फल और सब्जियों की ऑनलाइन डिलीवरी शुरू, ऐसे करें ऑर्डर

रायपुर, कोरोना संकट के लाॅकडाउन के दौरान लोगों को दैनिक उपयोग की आवश्यक वस्तुएं सब्जी एवं फल आदि सहजता से प्राप्त हो सके इसके लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा ऑनलाइन पोर्टल सीजीहाट की शुरुआत किया गया है। इसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति घर बैठे ही फल और सब्जी प्राप्त कर सकता है।

कोरोना वायरस से बचाव के लिए लोगों को घर में ही सुरक्षित रहने एवं सोशल डिस्टेंसिंग को प्रोत्साहित करने के लिए यह एक अभिनव प्रयास है। इसकी शुरूआत जिला प्रशासन सुकमा ने शहर में कर दी है।   इस ऑनलाइन पोर्टल का लिंक एचटीपीपी://एचएएटी डॉट इन http://cghaat.in  है।

इच्छुक व्यक्ति इस पोर्टल पर ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं। वर्तमान में इस पोर्टल के माध्यम से डिलीवरी की सुविधा सुकमा शहर में प्रारम्भ कर दी गयी है। जो वेंडर इस पोर्टल के माध्यम से सेवा देना चाहते हैं। वे इस पर ऑनलाइन पंजीयन कर सकते हैं।

कोरोना वायरस महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन को 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है और लॉकडाउन की इस अवधि में यह ऑनलाइन सेवा लोगों के लिए काफी उपयोगी सिद्ध हो सकती है। इस पोर्टल का सुकमा शहर में शुरुवात करते हुए, श्री संदीप द्वारा पहले ग्राहक के रूप में पंजीयन किया गया।

पोर्टल में उपलब्ध विक्रेता श्री मोहम्मद आसिफ से उनके द्वारा 1 किलोग्राम टमाटर, 1 किलोग्राम बैगन, आधा किलो भिन्डी, आधा किलो फूलगोभी, आधा किलो पत्ता.गोभी, आधा किलो बरबट्टी और आधा किलो लौकी का आर्डर किया गया। आर्डर करते ही विक्रेता को उनका एसएमएस प्राप्त हुआ जिसमें उनके आर्डर की जानकारी उपलब्ध थी।

विक्रेता द्वारा खरीददार के घर में उक्त आर्डर को पंहुचा कर उनका पूर्व से अंकित शुल्क लिया गया। इस तरह से लोग इस पोर्टल का लाभ ले सकते हैं। सुकमा शहर में कुल 13 विक्रेता पंजीकृत है। इसके अलावा जो भी व्यापारी एवं व्यक्ति फल.सब्जी वेंडर इस पोर्टल के माध्यम से सेवा देना चाहते हैं।

वे इस पर ऑन लाइन अपना पंजीयन कर सकते हैं। इसके बाद वह इस पोर्टल के माध्यम से आर्डर प्राप्त करना तथा घर पहुंच सेवा देना प्रारंभ कर सकते हैं। फल-सब्जी खरीदने के इच्छुक ग्राहक इस पोर्टल पर पंजीयन करके अपने पसंद के वेंडर को ऑन लाइन आर्डर दे सकते हैं। ग्राहकों के लिए भी पंजीयन निःशुल्क है।

फल एवं सब्जी का मूल्य ग्राहकों को ऑनलाइन दिखाई पड़ेगा। वेबसाइट में एसएमएस नोटिफिकेशन तथा आर्डर ट्रैकिंग की व्यवस्था भी की गई है। इसके अतिरिक्त किसी प्रकार की शिकायत होने पर ग्राहक आनलाइन शिकायत भी दर्ज करा सकेंगे।

इससे पहले कलेक्टर श्री चन्दन कुमार के निर्देशन में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व की अध्यक्षता में पशु चिकित्सा विभाग कृषि विभाग एवं उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों और फल, सब्जी, दुग्ध, अण्डा एवं ब्रायलर के विक्रेताओं का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हेतु प्रशिक्षण सह-बैठक आयोजित किया गया था.

 

National Chhattisgarh  Madhyapradesh  से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button