खेल

पुणे : टी20 क्रिकेट में बाउंड्री लंबी और छोटे बैट होने चाहिए: गैरी कर्स्टन

पुणे : साउथ अफ्रीका के पूर्व ओपनिंग बल्लेबाज और वर्ल्ड कप 2011 विनिंग टीम इंडिया के कोच गैरी कर्स्टन क्रिकेट को बाजार के अनुरूप ढालने के पुरजोर समर्थक हैं। उन्हें इस बात को मानने में भी कोई गुरेज नहीं है कि बाजार में टी20 क्रिकेट की मांग तेजी से बढ़ रही है। इसके बावजूद गैरी यह भी मानते हैं कि अंतत: क्रिकेट बैट और बॉल की जंग है और खेल में संतुलन बनाने के लिए बैटिंग और बोलिंग दोनों पर ही समान ढंग से ध्यान दिया जाना चाहिए।

टी20 क्रिकेट की मांग तेजी से बढ़ रही है

शुक्रवार को गैरी कर्स्टन ने पुणे में अपनी क्रिकेट अकैडमी के लॉन्च के दौरान कहा, टेस्ट क्रिकेट में पिचों को इस लिहाज से तैयार किया जाना चाहिए, जो बोलर्स को मदद करें। लेकिन खेल के सबसे छोटे प्रारूप (टी20) के लिए बाउंड्री को बड़ा और बल्ले के साइज को कुछ छोटा करने की जरूरत है। टीम इंडिया के इस पूर्व कोच ने कहा, क्रिकेट में इसकी छूट नहीं होनी चाहिए कि बल्लेबाज का मिसहिट शॉट भी चौका या छक्का हो जाए।

पुणे में अपनी क्रिकेट अकैडमी के लॉन्च के दौरान कहा, टेस्ट क्रिकेट में पिचों को इस लिहाज से तैयार किया जाना चाहिए

हालांकि टी20 क्रिकेट का बाजार तो यही मानता है कि आईपीएल या ऐसी ही लीग में खेल प्रशंसक सिर्फ चौके-छक्के देखने के लिए स्टेडियम या टीवी के सामने इक_े होते हैं। ऐसे में टीम इंडिया के इस पूर्व कोच की यह राय बहरे कानों को ही आवाज है। जब 50 वर्षीय गैरी से पूछा गया कि क्रिकेट के सामने आज सबसे बड़ी चुनौती क्या है? तो गैरी ने कहा, प्रासंगिता।
उन्होंने कहा, इन दिनों फ्रैंचाइजी क्रिकेट का बोलबाला पारंपरिक क्रिकेट की अपेक्षा बढ़ रहा है। ऐसे में क्रिकेट के लिए यह एक चुनौती है कि वह अपने पारंपरिक तौर-तरीकों को बचाए रखते हुए नई चीजों को अपनाए। आईपीएल की कामयाबी का यही राज है कि वह बाजार को तुरंत आनंद देने वाला बन रहा है। इसमें मिलने वाले तुरंत नतीजे, इसे रोमांचक और मनोरंजक बनाते हैं।

जब 50 वर्षीय गैरी से पूछा गया कि क्रिकेट के सामने आज सबसे बड़ी चुनौती क्या है

गैरी ने इस बात को ज्यादा तव्वजो नहीं दी जब उनसे इस बारे में पूछा गया कि बीसीसीआई फिलहाल डे-नाइट टेस्ट खेलने के लिए राजी नहीं हो रहा है इस पर उनका क्या मानना है, लेकिन जब उनसे इंग्लैंड के पूर्व कप्तान बॉल विलिस के विराट कोहली पर दिए गए बयान राय मांगी गई, तो उन्होंने कहा कि वह विलिस की राय का समर्थन नहीं करते।

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान बॉल विलिस के विराट कोहली पर दिए गए बयान राय मांगी गई

विलिस ने हाल ही बयान दिया था कि टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली ने सरे की टीम से काउंटी क्रिकेट में नहीं खेलने दिया जाना चाहिए क्योंकि इससे उन्हें भारत के इंग्लैंड दौरे पर मदद मिलेगी। बता दें कि टीम इंडिया में 3 साल तक सफल कोचिंग करने वाले गैरी इन दिनों विराट की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के मेंटर हैंं। इससे पहले वह आईपीएल में दो सीजन (2014 और 2015) के लिए दिल्ली डेयरडेविल्स के भी कोच रहे थे। लेकिन उनकी कोचिंग में दिल्ली 28 मैच खेलकर सिर्फ 7 में मैच ही जीत पाई थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button