छत्तीसगढ़बस्तर

राहुल गांधी ने लोहंडीगुड़ा में कहा- कांग्रेस की सरकार बनते ही कर्ज माफ किया

रायपुर. हमने वायदा किया था छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनते ही दस दिन गिनना किसानों का कर्ज माफ कर दिया जाएगा. और सरकार बनते ही दिन नहीं घंटों में प्रदेश के किसानों का कर्ज माफ कर दिया गया. हजारों करोड़ रुपए जो आपका था, वो वापस किया. यह बात कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने बस्तर के लोहंडीगुड़ा विकासखंड के धुरागांव में आयोजित किसान आदिवासी कृषक अधिकार सम्मेलन में मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए कही.

WhatsApp Image 2019 02 16 at 4.04.49 PM

सम्मेलन में पुलवामा में शहीद हुए जवानों को याद करने के बाद लोहंडीगुड़ा में टाटा स्टील प्लांट के लिए अधिग्रहित जमीन को वापस लिए जाने का जिक्र करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि देश का कानून कानून सबके लिए है. मैं जब पिछली बार बस्तर आया था, तब आपने टाटा संयंत्र के लिए अधिग्रहित जमीन में 10 से काम नहीं होने की बात कहते हुए जमीन लौटाए जाने की मांग की थी. तब मैने कहा था कि कानून सिर्फ अमीरों के लिए नहीं है. कानून सबके लिए बनता है. यह आपका हक है. यह आपकी जमीन है. अगर कानून में लिखा है, तो छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार इसे लागू करके दिखा देगी. और कांग्रेस की सरका बनते ही बस्तर में यह ऐतिहासिक काम किया गया. उन्होंने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के हवाले से कहा कि छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य है, जहां आदिवासियों की जमीन वापस की गई है.

 

जल, जंगल, जमीन पर आपका हक

राहुल गांधी ने कहा कि जल, जंगल और जमीन पर आपका हक है. जंगल में जो उगता है, उसका भी फायदा आपको मिलना चाहिए. तेंदूपत्ता के लिए 4 हजार रुपए मिलता है. धान के लिए किसानों को भाजपा शासनकाल में 1400-1500 रुपए मिला करता था, कांग्रेस पार्टी की सरकार में आपको 2500 रुपए दिया जा रहा है. जब यहां रमन सिंह की सरकार थी, तब जमीन की बात हो, किसानों को सही दाम देने की बात हो, तेंदूपत्ता के सही दाम देने की बात हो, उन्होंने कहा कि पैसे नहीं हैं. मै सवाल करना चाहता हूं कि आज पैसे कहां से आ गए. दरअसल, पैसों की कोई कमी नहीं है. वे यह पैसा अपने 15 उद्योगपति दोस्तों की जेब में डालते थे. उन्होंने अपने 15 उद्योगपति मित्रों को साढ़े तीन लाख करोड़ रुपए का कर्जा माफ किया.

हर गरीब परिवार को करेंगे मिनिमम पेमेंट

राहुल ने केंद्रीय बजट का जिक्र करते हुए कहा कि किसानों के लिए वे नई योजना लेकर आए. जब वित्त मंत्री ने घोषणा की गई तो भाजपा सांसदों ने पांच मिनट तक मेज थपथपाई थी, लेकिन पता चला कि किसानों को 17 रुपए देंगे, परिवार के एक सदस्य को साढ़े तीन रुपए देंगे. हमने वायदा किया है कि हमारी सरकार केंद्र में आएगी तो हिन्दुस्तान के प्रत्येक गरीब को मिनिमम पेमेंट करेंगे. गरीब परिवारों के बैंक खाते में सीधे पैसा आएगा. हम गरीबी को मिटाकर दिखा देंगे. इसके अलावा राहुल गांधी ने सम्मेलन के दौरान नोटबंदी की वजह से आम लोगों को होने वाली परेशानी और गब्बर सिंह टैक्स (जीएसटी) की वजह से छोटे व्यापारियों को होने वाली परेशानी का जिक्र करते हुए कांग्रेस सरकार आने पर केवल एक टैक्स लगाए जाने की बात कही.

सम्मेलन के दौरान टाटा स्टील प्लांट के लिए अधिग्रहित भूमि के प्रभावित 1707 किसानों कोे अधिग्रहित 4359 एकड़ भूमि के दस्तावेज सौंपेंगे. इस दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, कांग्रेस के छग प्रभारी पीएल पुनिया, स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव, कृषि मंत्री रविंद्र चौबे, शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह के अलावा अन्य मंत्री और कांग्रेस के विधायक के अलावा बड़ी संख्या में किसान और ग्रामीण मौजूद रहे.

https://www.youtube.com/watch?v=QyfL5HsK1VI

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button