देश

नईदिल्ली : आडवाणी को सहारा देते दिखे राहुल

नई दिल्ली : यूं तो बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी और कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के बीच बड़ी राजनीतिक खाई है, लेकिन शनिवार को संसद भवन परिसर में दोनों नेताओं ने जिस तरह से मुलाकात की वह लोकतंत्र की खूबसूरती को बयां कर रही थी. मौका था संविधान निर्माता बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर की जयंती का. सभी राजनीतिक दलों के सांसद शनिवार सुबह संसद भवन में उन्हें याद करने पहुंचे थे. बाबा साहेब की याद में आयोजित कार्यक्रम में राहुल गांधी मौजूद थे, तभी वहां लालकृष्ण आडवाणी पहुंचे.

90 वर्षीय आडवाणी संसद भवन परिसर में थोड़ा लडख़ड़ा गए, तभी राहुल गांधी वहां पहुंचे और उन्हें पकडक़र संभाला. राहुल ने आडवाणी से उनका हालचाल पूछा. राहुल बीजेपी के वरिष्ठ राजनेता का सम्मान करते दिखे. दोनों ऐसे बातें करते दिखे मानों इनके बीच कोई गिले-शिकवे न हो. पूरे माहौल में लोकतंत्र की खूबसूरती बयां हो रही थी.
राष्ट्रपति और पीएम मोदी भी पहुंचे

संसद भवन परिसर में बाबा साहेब आंबेडकर को याद करने के लिए अयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत तमाम पार्टियों के सांसद पहुंचे. सभी ने बाबा साहेब की तस्वीर पर पुष्प अर्पित किए. यहां बौद्ध भिक्षुओं को भी आमंत्रित किया गया था. पीएम मोदी बौद्ध भिक्षुओं के सामने सिर झुकाकर उन्हें नमस्कार करते दिखे.

मालूम हो कि बाबा साहेब आंबेडकर ने सामाजिक भेदभाव से परेशान होकर बौद्ध धर्म अपना लिया था. 1891 में 14 अप्रैल को देश के संविधान निर्माता डॉ. भीम राव आंबेडकर का जन्म हुआ था. बाबा साहेब की जयंती पर देश के अलग-अलग हिस्सों में कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button