रायपुर : बीएड, डीएड के प्रशिक्षार्थी भूख हड़ताल पर बैठे

 रायपुर : प्रदेशभर में 59 हजार शिक्षकों के पद खाली होने के बावजूद इन पदों पर भर्ती नहीं किये जाने के विरोध में बीएड और डीएड प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले प्रशिक्षार्थियों ने आज से भूख हड़ताल पर बैठ गए है। वे शासन से मांग कर रहे है कि इन रिक्त पदों पर शीघ्र भर्ती की प्रक्रिया शुरू किया जाए। छग प्रशिक्षित डीएड, बीएड संघ के प्रांतीय अध्यक्ष दाऊद खान एवं सचिव सुशांत धराई ने कहा कि शिक्षक बनने वे बीएड-डीएड करने के बाद पात्रता परीक्षा दे चुके हैं। इसके बाद भी उन्हें नौकरी नहीं मिल रही है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में शिक्षकों के हजारों पद खाली है बावजूद इन पदों पर भर्ती नहीं की जा रही है। रायपुर ग्रामीण विधायक सत्यनारायण शर्मा ने बीएड, डीएड प्रशिक्षार्थियों के आंदोलन को समर्थन करते हुए कहा कि कांग्रेस बेरोजगारों के साथ इस लड़ाई में है। विधानसभा में इस गंभीर मुद्दे को उठाया जाएगा।

 2 ) रायपुर : राष्ट्रीय कला संस्कृति एवं साहित्यिक समारोह का आयोजन 16 को

रायपुर : मैथिल प्रवाहिका राष्ट्रीय मासिक पत्रिका के 12 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर मैथिलकोकिल महाकवि विद्यापति के 568 वें स्मृति दिवस विश्व कवि गुरूदेव रविंद्रनाथ टैगोर की 158वीं जयंती राष्ट्रकवि डा. रामधारी सिंह दिनकर के 45वें पुण्य दिवस एवं मैथिली हिंदी के मूर्धन्य कवि नागार्जुन के 108वीं जयंती पदुमलाल पुन्नालाल बख्शी मुक्ति बोध एवं पंडित बलदेव मिश्र की स्मृति में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन शनिवार 16 जून को होटल बेबीलान इन में सुबह 10 बजे से किया गया है।

संयोजक मनीष कुमार झा ने प्रेस क्लब रायपुर में आयोजित पत्रकार वार्ता में बताया कि सम्मेलन में मेधावी छात्र-छात्राओं का सम्मान सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन एवं स्वर सम्राट कुंजबिहारी मिश्र द्वारा संगीत संध्या के तहत प्रस्तुति दी जाएगी। इस अवसर पर काव्य गोष्ठी एवं विशिष्टजनों का सम्मान किया जाएगा। राष्ट्रीय समारोह में महापौर प्रमोद दुबे बिहार शासन के केबिनेट मंत्री विनोद नारायण झा औद्योगिक सुरक्षा कमेटी के सदस्य राजेंद्र मिश्रा छग शासन के प्रमुख मंत्री मैथिली भोजपुर अकादमी के उपाध्यक्ष नीरज पाठक सदस्य डा. अशोक अविचल बक्शी शोधपीठ के अध्यक्ष डा. रमेंद्र नाथ मिश्र साहित्यकार बुद्धिनाथ सहित प्रमुख साहित्यकार कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *