छत्तीसगढ़बड़ी खबरेंरायपुर

रायपुर : राजेश पटेल के निधन पर बृजमोहन ने जताया शोक

रायपुर : बास्केटबॉल के अंतराष्ट्रीय खिलाड़ी और कोच राजेश पटेल के निधन पर छत्तीसगढ़ प्रदेश के कृषि एवं सिंचाई मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने गहरा शोक व्यक्त किया है। अपने शोक संदेश में श्री अग्रवाल ने कहा कि राजेश पटेल एक बेहतरीन खिलाड़ी होने के साथ-साथ आकर्षक व्यक्तित्व के धनी थे। खेलों के प्रति उनका समर्पण देखते ही बनता था। खेल भावना उनके जीवन के हर पहलुओं में नजऱ आती थी।

बास्केटबॉल के अंतराष्ट्रीय खिलाड़ी और कोच राजेश पटेल के निधन

उन्होंने कहा कि खेल मंत्री रहने के दौरान राजेश पटेल का सतत संपर्क मुझसे बना रहा। इस दौरान वे खेलों और खिलाडिय़ों की बेहतरी के लिए योजनाओं पर बात रखते थे। हमने उनकी सोंच को आगे बढ़ाते हुए उसे अमल में लाया और खेलों व खिलाडिय़ों के हित मे अनेक निर्णय लिये थे।

इस दौरान वे खेलों और खिलाडिय़ों की बेहतरी के लिए योजनाओं पर बात रखते थे

छत्तीसगढ़ में खेलों के विकास में उनका योगदान कभी भी नही भुलाया जा सकता है। उनका निधन सम्पूर्ण खेल जगत के लिये अपूरणीय क्षति है।ईश्वर से प्रार्थना है कि इस दु:ख की घड़ी में उनके परिवार को सहन शक्ति तथा मृतात्मा को शांति प्रदान करें।
 2 ) रायपुर : निजी जानकारी सोशल मीडिया पर शेयर करना खतरे से खाली नहीं, आईडी हो सकती है हेक : तिवारी
रायपुर : आजकल सोशल मीडिया पर पारिवारिक एवं निजी जानकारियां जोर शोर से शेयर की जा रही है। कई फालोवर्स तो पारिवारिक घटनाक्रमों के फोटो भी अपनी आईडी में डाल रहे है जो खतरे से खाली नहीं है। इस संबंध में कम्प्यूटर एवं आईडी के विशेषज्ञ प्रवीण तिवारी मुंबई ने रायपुर लघु प्रवास के दौरान जानकारी देते हुए बताया कि इस तरह खुलेआम फोटो आईडी में अपलोड करना एवं शेयर करना उपयोगकर्ता के लिए खतरे से खाली नहीं है।

पारिवारिक घटनाक्रमों के फोटो भी अपनी आईडी में डाल रहे है जो खतरे से खाली नहीं है

आईडी हेक करने वाले अपराधी उपरोक्त जानकारी का दुरुपयोग कर सकते है। तिवारी ने महिलाओं और युवतियों से आग्रह किया है कि वे अपनी निजी जानकारी वाटसप, फेसबुक एवं ट्विटर तथा इंस्टाग्राम पर खुलेआम न तो शेयर करें और न ही अपलोड करें। निजी जानकारी अपलोड होने से आपराधिक तत्व आपकी निजी जिंदगी में दखल देकर आप को ब्लैकमेल कर सकते है। तिवारी के अनुसार देश एवं प्रदेश के थानों में स्थित साईबर सेल में पदस्थ अधिकारी भी कई बार इस संबंध में सोशल मीडिया पर चेतावनी दे चुके है।

निजी जिंदगी में दखल देकर आप को ब्लैकमेल कर सकते है

बावजूद इसके पति-पत्नी जैसे नाजुक संबंधों का भी खुलेआम प्रदर्शन किया जा रहा है। उन्होंने महाराष्ट्र की अमारवती, नागपुर एवं अकोला में अप्रैल माह में दो विवाहित एवं तीन अविवाहित युवतियों का जिक्र करते हुए लम्बे समय से हेकर्स के जाल में फंसने के कारण उनकी परेशानी के बारे में बताया। साथ ही युवाओं से उन्होंने विनम्र अपील की है कि वे सोशल मीडिया का उपयोग सोच समझ कर ही करें। ऐसी बातों को अथवा विषयों को लाइक अथवा शेयर न किया जाये। जिससे बड़े स्तर पर विवाद की आशंका हो।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button