छत्तीसगढ़रायपुर

रायपुर : दूसरे चरण के चुनाव में दिखा मतदाताओं का उत्साह

रायपुर : छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के चुनाव में भी मतदान को लेकर तीनों लोकसभा क्षेत्रों में मतदाताओं में भारी उत्साह दिखा। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने प्रेस वार्ता में मतदाताओं के उत्साह की कुछ जानकारियां देते हुए बताया कि कबीरधाम जिले में 105 वर्षीय बुजुर्ग महिला मतदाता दाई रामकुवंर बाई ने लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिये मतदान किया। वह ग्राम पोड़ी की सबसे वरिष्ठ महिला मतदाता है। इसी प्रकार राजनांदगांव विधानसभा अंतर्गत मतदान केन्द्र क्रमांक 212 में 90 वर्षीय सोन कुमारी निषाद ने अपने मत का प्रयोग किया। कांकेर लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत मतदान केन्द्र क्रमांक 54 में एक ही परिवार के तीन पीढ़ी पवन कुमार ने अपने बेटे और पोते के साथ वोट डाला। राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र के डोंगरगांव विधानसभा के मतदान केन्द्र क्रमांक-76 में नई नवेली दुल्हन अपने ससुराल जाने के पहले अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

odisha polls

महासमुंद लोकसभा के अंतर्गत धमतरी विधानसभा में दुल्हा ने बारात निकलने से पहले मतदान किया। कांकेर लोकसभा के सिहावा विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्र क्रमांक-181 में शादी के मण्डप से आकर दुल्हा शांतानु यादव ने वोट देने पहुॅंचा और कहा कि ”अपने और अपने देश के हित के लिये मतदान करना जरूरी है।इस तरह लोकतंत्र के महापर्व में मतदाताओं ने हल्दी संस्कार से सात फेरे तक मतदान के कर्तव्य को निभाया। कांकेर लोकसभा के विधानसभा क्षेत्र 81-कांकेर में अतिसंवेदशील मतदान केन्द्र क्रमांक-10 आमापानी में गांव वालों का भारी उत्साह मतदान के प्रति देखने को मिला। विदित हो कि विधानसभा चुनाव 2018 में उक्त मतदान केन्द्र को दूसरे गांव में शिफ्ट किया गया था, जिसके कारण गांव वालों ने मतदान का बहिष्कार किया था।

ये खबर भी पढ़ें – रायपुर लोकसभा के लिए कांग्रेस ने जारी किया घोषणा पत्र

लेकिन लोकसभा चुनाव में इस बार उसी जगह सुरक्षा बलों की उपस्थिति में आमापानी में ही मतदान केन्द्र बनाया गया, जिससे गांव वालों में खुशी की लहर थी और मतदान के प्रति भारी उत्साह रहा। महासमुंद लोकसभा अंतर्गत खल्लारी विधानसभा के मतदान केन्द्र क्र.-91 में जिला आइकॉन थर्ड जेंडर गहना सोनी ने अपने साथियों के साथ, धमतरी विधानसभा के भखारा की थर्ड जेंडर इमरान एवं सिहावा विधानसभा की नगरी के थर्ड जेंडर राजा पाण्डे ने वोट डालकर लोकतंत्र के महापर्व सामुदायिक सहभागिता का परिचय दिया। छत्तीसगढ़ लोकसभा निर्वाचन 2019 अपने विषय सुगम, सुघ्घर, समावेषी की मुख्य अवधारणा को समझाने के लिये द्वितीय चरण में 6732 बे्रल बैलेट पेपर जारी किया गया, जिसके परिणामस्वरूप नेत्रहीन मतदाताओं की बड़ी भागीदारी हुई। द्वितीय चरण में सभी मतदान केन्द्रों पर सेल्फी जोन भी स्थापित किया गया था। मतदाताओं में भी सेल्फी लेने भारी उत्साह दिखाया। सुगम, सुघ्घर, समावेषी निर्वाचन-2019 को सुनिश्चित करने के लिये व्हील चेयर, रेम्प जैसी विभिन्न सुविधाओं की व्यवस्था की गई। स्काउड गाईड संस्था द्वारा चूंकी  मतदाताओं एवं वरिष्ठ नागरिकों के लिये मतदान मित्र के रूप में निर्वाचन में भागीदारी सुनिश्चित की गई।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button