RTO के चक्कर काटने से मुलेगी मुक्ति, driving license सहित अब ये सुविधाओं होंगी ऑनलाइन

वाहन पंजीकरण, लर्निंग लाइसेंस और ड्राइविंग लाइसेंस (driving license)सहित कई ऐसी प्रक्रिया हैं जिसको लेकर आम आदमी को परेशान होना पड़ता है. इन्हीं दिक्कतों  को लेकर केंद्र सरकार ने देशभर में वाहन पंजीकरण, लर्निंग लाइसेंस, ड्राइविंग लाइसेंस (driving license) आदि नवीनीकरण के काम को बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण का प्रस्ताव तैयार किया है.

ये काम ऑनलाइन होने से लोगों को क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) के चक्कर अब नहीं काटने होंगे. साथ ही आरटीओ में व्याप्त भ्रष्टाचार पर अंकुश लगेगा.

रायपुर : नया रायपुर में बॉटनिकल गार्डन में तालाबों की खुदाई के दौरान करोड़ों का भ्रष्टाचार-जकांछ ने लगाया आरोप

इसके लिए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के पास प्रस्ताव भेजा है। सड़क परिवहन मंत्रालय का कहना है कि लोगों को लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस (driving license) ऑनलाइन सुविधा होनी चाहिए.  आरटीओ के इन कार्यों आधार से संबंद्ध करने से एक व्यक्ति अलग अलग राज्यों से कई ड्राइविंग लाइसेंस (driving license) नहीं बनवा पाएंगे। डीएल में फर्जीवाड़ा रुकेगा.

वहीं, वाहन के आधार से जोड़ने पर चोरी के वाहनों का पुन: दूसरे राज्य में पंजीकरण कराना आसान नहीं होगा. आरटीओ सेवाएं ऑनलाइन कराने से फर्जीवाड़ा रुकने के साथ आरटीओ में भ्रष्टाचार पर रोक लगाने में इस नई योजना से मदद मिलेगी.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *