छत्तीसगढ़रायपुर

रायपुर : गंगरेल को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाएगा

रायपुर :  मुख्य सचिव अजय सिंह ने यहां मंत्रालय (महानदी भवन) में छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल और अन्य विभागों द्वारा प्रदेश के पर्यटन स्थलों में पर्यटकों के लिए सुविधाएं बढ़ाने किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की। सिंह ने बैठक में कहा कि बस्तर का चित्रकोट और धमतरी जिले में स्थिल गंगरेल बांध पर्यटकों के लिए विशेष आकर्षण का केन्द्र हैं।

Heart Robbing Chitrakoot Jagdalpur

इन स्थलों में पर्यटकों के लिए और अधिक सुविधाएं बढ़ाने की जरूरत है। सिंह ने बैठक में अधिकारियों को इस संबंध में जरूरी निर्देश दिए। सिंह ने बस्तर में चित्रकोट विकास प्राधिकरण बनाने के लिए सभी आवश्यक औपचारिकाएं शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश आवास एवं पर्यावरण विभाग के अधिकारियों को दिए हैं।

पर्यटकों के लिए सुविधाएं बढ़ाने किए जा रहे कार्यों की समीक्षा

मुख्य सचिव ने चित्रकोट जल प्रपात में लाईटिंग, रंगीन आकर्षक फव्वारा और लिफ्ट लगवाने के कार्यों को शीघ्र पूरा करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने चित्रकोट में स्थित विश्राम भवन में पर्यटकों के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए हैं।

ये खबर भई पढ़ें – रायपुर : वायु सेना भर्ती रैली कल से रायपुर में

चित्रकोट पहुंचने के लिए रोड कनेक्टिविटी और बढ़ाने के निर्देश लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को दिए हैं। पर्यटन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि ट्रायबल टूरिज्म सर्किट के अंतर्गत चित्रकोट में लगभग 12 करोड़ की लागत से विभिन्न कार्य किए जा रहे हैं।

ये खबर भई पढ़ें – रायपुर : बृजमोहन ने ली भाजपा मंडल की बैठक

इनमें नेचर ट्रैल, लाग हट्स, टूरिस्ट फैसिलेशन और ट्रायबल इंटरप्रेशन सेंटर, पगोड़ा, एम्फ्रीथियेटर, लिफ्ट, सोलर प्रकाशीकरण, पार्किंग, रेन शेल्टर, लैण्ड स्कोपिंग, साईनेजस, बोरबेल, पम्प रूम और ड्रैनेज, सालिड बेस्ट मेनेजमेंट के कार्य किए जा रहे हैं। इसी तरह से यहां पर वाटर स्पोटर््स और एडवेंचर स्पोटर््स की अंतर्राष्ट्रीय स्तर की पर्यटन सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए कार्य किए जा रहे हैं।

maxresdefault 2

पर्यटन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि धमतरी जिले के गंगरेल बांध के पास भी पर्यटकों की सुविधा के लिए बांध के पास चिल्ड्रन पार्क, सोलर लाईट, कॉटेज, रेस्टोरेंट, लैण्डस्कोप और वाटर स्पोटर््स कॉमप्लेक्स बनाया जा रहा है। बैठक में पर्यटन, संस्कृति एवं स्वास्थ्य विभाग की सचिव निहारिक बारिक, बस्तर कलेक्टर धनंजय देवांगन, धमतरी कलेक्टर डॉ. सी.आर. प्रसन्ना, पर्यटन मंडल के प्रबंध संचालक एम.टी. नंदी, महाप्रबंधक संजय सिंह सहित वन विभाग, जल संसाधन, लोक निर्माण, उर्जा, आवास एवं पर्यावरण सहित अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।
https://www.youtube.com/watch?v=7daY8bFgwAg

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button