Uncategorizedदेशबड़ी खबरें

जब इस मुस्लिम बाहुल्य देश के नोट में गणेशजी की फोटो तो भारत में क्यों नहीं ?

देश में नोट पर वोट या कहें नोट पर नई तस्वीर की बहस छिड़ गई है। अभी हाल ही में आम आदमी पार्टी प्रमुख और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने एक बयान दिया था जिसमें उन्होनें कहा था कि जब वो दीपावली की पूजा कर रहे थे तब उन्हें एक विचार आया। आपको उनका विचार भी बताते हैं। केजरीवाल को विचार आया कि देश की अर्थव्यवस्था वर्तमान में कोई बहुत बेहतर स्तिथि में नहीं है इस वजह से अगर नोट में गांधीजी के साथ दूसरी तरफ लक्ष्मी जी और गणेशजी की फोटो हो तो कृपा आ सकती है , केजरीवाल के इस बयान केबाद देश में बीजेपी और कांग्रेस ने भी इसपर अपनी बहस छेड़ दी। और नोट पर वोट की राजनीती इसलिए भी होने लगी क्योंकि आगामी समय में गुजरात विधानसभा चुनाव है माना गया कि अरविन्द केजरीवाल ने यह बयान हिंदुत्व कार्ड के तहत दिया है।

अब फोर्थ आई न्यूज़ आपको आगे एक ऐसे नोट के बारे में बताने जा रहा है जो भारत नहीं एक मुस्लिम घनत्व आबादी वाले देश का है। जिसमें गणेशजी की तस्वीर लगी हुई है। जी हाँ यह नोट इंडोनेशिया का है, जिसपर गणेश जी की तस्वीर लगी है. भारतीय मुद्रा में इसकी कीमत 20 हज़ार रुपए के जितनी है। नोट में गणेशजी की तस्वीर के ठीक बगल में देवंतारा की फोटो लगी है. इस नोट की अगली तरफ एक क्लासरूम की तस्वीर है जिसमें बच्चे पढ़ते हुए दिख रहे हैं. आपको बता दें कि इंडोनेशिया में 85 फीसदी से ज्यादा मुस्लिम आबादी निवास करती है और यहाँ हिन्दुओं की संख्या 2 फीसदी से भी है। बावजूद इसके यह नोट गणेशजी की तस्वीर वाली कर्रेंसी को अमल में लाता है। अरविन्द केजरीवाल ने भी अपने इस बयान में इंडोनेशिया का उदाहरण दिया था और भारतीय नोट पर भी गणेश जी की तस्वीर लगाने की मांग की थी

इंडोनेशिया का इतिहास कहता है कि बहुत साल पहले इस देश में किसी हिंदू शासक का राज्य था. इसलिए धर्म और संस्कृति में हिंदुओं की छाप प्रमुखता से दिखाई देती है. इसे लेकर एक किस्सा यह भी है कि साल 1997 में एशिया के लगभग सभी देशों की करेंसी औंधे मुंह गिर रही थी. कोई देश ऐसा नहीं था जिसकी अर्थव्यवस्था न चरमरा गई हो. इसके बाद वित्त मंत्री ने कहा कि जब सभी एशियाई देश अपनी करेंसी के अवमूल्यन से परेशान थे किसी ने नोट पर गणेश जी की तस्वीर लगाने की सलाह दी. इंडोनेशिया ने ऐसा ही किया और उसे अवमूल्यन से छुटकारा मिल गया. तब से इंडोनेशिया के नोट पर भगवान गणेश की तस्वीर बनी हुई है. हालांकि ये सिर्फ एक कहानी है, लेकिन तथ्यात्मक तौर पर इसकी कहीं कोई पुष्टि नहीं हुई है। बहरहाल, दिल्ली सीएम अरविन्द केजरीवाल ने तो भारतीय मुद्राओं में इसी कहानी का विवरण देते हुए केंद्र सरकार को पत्र लिखने की भी बात कही है।

वैसे क्या आप भी मानते हैं कि भारतीय अर्थव्यवस्था गर्त में जा रही है और नोट पर गणेशजी की तस्वीर लगाने से भारतीय अर्थव्यवस्था की तकदीर बदल सकती है ? अपनी राय हमें कमेंट बॉक्स में ज़रूर बताएं, बने रहिए फोर्थ आई न्यूज़ के साथ नमस्कार।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button