बड़ी खबरेंछत्तीसगढ़दंतेवाड़ा

दंतेवाड़ा: लौहनगरी बचेली में गौकाष्ठ बनाने वाली मशीन का हुआ उद्घाटन


दंतेवाड़ा जिले के लौहनगरी बचेली नगर पालिका अध्यक्षा श्रीमति पूजा साव के द्वारा गाय के गोबर से गौकाष्ठ बनाने के लिए बचेली वार्ड क्रमांक 04 में स्थित एसआरएलएम सेंटर में मशीन का उद्घाटन किया।

पूजा साव ने बताया कि मशीन से बनने वाली गौकाष्ठ ईंधन का काम करेगी यह ऊर्जा का एक सस्ता साधन है। इसके प्रयोग से कार्बन डाईआक्साइड के स्थान पर ऑक्सीजन पैदा होगी यह अपशिष्ट पदार्थ को जैव उत्पाद में बदलने में भी सहायक होगी। इस मशीन के द्वारा गौकाष्ठ तैयार किया जायेगा।
उनहोने बताया कि गाय के गोबर से मशीन द्वारा गोबर की लकड़ी तैयार किया जायेगा गाय के गोबर से बनने वाले गौकाष्ठ से पर्यावरण संरक्षण व गौशाला को आर्थिक बल भी मिलेगा गोबर को लकड़ी का आकार देने के लिए मशीन में डाई लगी रहती है, जिससे गोबर लकड़ी के टुकड़ो के आकार में मशीन से बाहर आता है जिसके बाद इन्हे 04 से 05 दिन तक सूखाया जाने के बाद कठोर होने पर लकड़ी के रूप में काम लिया जाता है, इसे गौकाष्ठ कहा जाता है।

गौकाष्ठ को धार्मिक अनुष्ठानो में भी उपयोग किया जा सकता है। पर्यावरण को बचाये रखने में भी गौकाष्ठ कारगर सिद्व होगी इसके अलावा इन लकडियो का उपयोग होटले व ढाबो में भी किया जा सकता है। इस दौरान पालिका अध्यक्ष श्रीमती पूजा साव, उपाध्यक्ष उस्मान खान, संजीव साव, गुड्डा, संतोष दुबे, एस कुमार, बबलु, आनन्द सिंह, आफताब आलम, रुस्तम सहित सभी कांग्रेसी पार्षद व कार्यकर्ता तथा पालिका के पदाधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button