छत्तीसगढ़दुर्ग

दुर्ग : निर्वाचन में लापरवाही, दो शिक्षकों को नोटिस

दुर्ग :  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अंकित आनंद ने निर्वाचन में लापरवाही के चलते दो शिक्षकों को नोटिस जारी किया है। इसमें से एक शिक्षक शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला तितुरडीह की उच्च श्रेणी शिक्षक श्रीमती रत्ना ने मतदान अधिकारी क्रमांक 1 के लिए जारी ड्यूटी आदेश लेने से इंकार कर दिया था। उल्लेखनीय है कि श्रीमती रत्ना की ड्यूटी विधानसभा क्षेत्र 66 वैशाली नगर के मतदान दल क्रमांक 62 में लगाई गई थी। उन्हें मतदान सामग्री वितरण केंद्र शासकीय विज्ञान महाविद्यालय में 22 अप्रैल को उपस्थित होने 17 अप्रैल को पत्र जारी किया गया था।

IMG 20190409 172825

प्रधानपाठक ने निर्वाचन अधिकारी को अवगत कराया कि श्रीमती रत्ना ने ड्यूटी आदेश न केवल लेने से इंकार किया अपितु इसे फेंक भी दिया। दूसरे मामले में शासकीय प्राथमिक शाला महर्षि दयानंद आर्य नगर की प्रधान पाठक श्रीमती मेरी पारख को विधानसभा क्षेत्र 66 वैशाली नगर के मतदान केंद्र क्रमांक 104 शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला फरीद नगर में पीठासीन अधिकारी नियुक्त किया गया था।

ये खबर भी पढ़ें – दुर्ग: वाटर फिल्टर प्लांट में गैस रिसने से 8 कर्मचारियों की हालत बिगड़ी

इन्हें विधिवत 2 बार प्रशिक्षण भी दिया गया था तथा पीठासीन अधिकारियों के लिए पुस्तिका भी प्रदाय की गई थी। इसके बावजूद उन्होंने वीवीपैट बदलने के बाद पुन: माक पोल की कार्रवाई की जबकि वीवीपैट के बदलने की स्थिति में माकपोल करना आवश्यक नहीं है। दोनों ही शिक्षकों का कृत्य लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 134 के विपरीत पाए जाने पर निर्वाचन अधिकारी ने 3 दिनों के भीतर जवाब प्रस्तुत करने के निर्देश इन्हें दिए हैं।
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button