छत्तीसगढ़

ट्रेन के स्टेट्स की जानकारी मिलेगी SMS से

रायपुर

ट्रेन के पल-पल की जानकारी अब यात्रियों को मिलेगी, इससे यात्रियों को ट्रेन छूटने का भय समाप्त हो जाएगा। इसके साथ ही यात्रियों को अब घंटों पहले स्टेशन पर पहुंचकर ट्रेन का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। रेलवे प्रशासन यात्रियों की इस समस्या को दूर करने के लिए एक नई व्यवस्था हर घंटे ट्रेन अलर्ट की सुविधा शुरू करने जा रहा है।

इस व्यवस्था के तहत ट्रेनों के लोकेशन की जानकारी यात्रियों को एसएमएस के जरिए दिया जाएगा। रेलवे यात्रियों को ट्रेन के स्टेशन पहुंचने की सूचना चार घंटे पहले से लेकर आखिरी घंटे तक दी जाएगी। रेलवे के अधिकारी ने बताया कि यात्रियों को एसएमएस भेजने वाली योजना पर काम चल रहा है, जल्द ही यात्रियों को यह सुविधा मिलेगी।

ज्ञात हो कि वर्तमान में यात्रियों की ट्रेन के स्टेट्स की जानकारी के लिए रेलवे प्रशासन द्वारा आधा दर्जन से ज्यादा एप और ऑनलाइन सुविधा दी जा रही है। इसके साथ ही यात्री स्टेशन पर स्थित पूछताछ केन्द्र पर भी ट्रेनों की जानकारी लेते हैं। रेल में सफर करने वाले यात्री एप पर भरोसा नहीं करते हैं।

वहीं पूछताछ केन्द्र की लाइन इतनी व्यस्त रहती है कि फोन ही नहीं लग पाता। इससे यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। रायपुर रेलवे स्टेशन पर रात में यदि ट्रेन पकड़ना है तो यात्रियों को घंटों पहले स्टेशन पर आकर पूूछताछ केन्द्र पर ट्रेन के स्टेट्स की जानकारी लेनी पड़ती है।

चार घंटे पहले आएगा एसएमएस

यात्रियों को ट्रेन के प्लेटफार्म पर आने से चार घंटे पहले एसएमएस भेजा जाएगा। इसके बाद जब तक ट्रेन पहुंच नहीं जाती, हर घंटे अपडेट किया जाएगा। विंडो से आरक्षण कराने वाले यात्रियों को ये सेवा हासिल करने के लिए रिजर्वेशन स्लिप पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना आवश्यक है।

वर्तमान में अन्य मेल- एक्सप्रेस ट्रेनों के यात्रियों को केवल ट्रेन कैंसिल होने या फिर समय में परिवर्तन अथवा ट्रेन के तीन घंटे से ज्यादा लेट होने पर एसएमएस भेजा जाता है।

ट्रेन की जानकारी के लिए चल रहे एप

वेयर इस माई ट्रेन, इंडियन रेलवे लाइव ट्रेन स्टेट्स, यात्रा, मेक माई ट्रिप, इंडियन रेल ट्रेन इन्फो, रेल यात्री, इक्सीगो, जैसे एप को भी आप ट्रेन के स्टेट्स के लिए आजमा सकते हैं।

ट्रेन के स्टेट्स के लिए यात्रियों को एसएमएस से जानकारी दी जाएगी। रेलवे कृष के माध्यम से काम कर रहा है, जल्द ही यात्रियों को यह सुविधा मिलने लगेगी। – तन्मय मुखोपाध्याय सीनियर डीसीएम रायपुर रेलवे मंडल

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button