छत्तीसगढ़बस्तर

जगदलपुर : नक्सली कारगुजारियों से ट्रांसपोर्टरों में दहशत

जगदलपुर : बस्तर संभाग में आए दिन माओवादियों द्वारा की जा रही आगजनी की घटनाओं से आम जनजीवन तथा परिवहन मालिक त्रस्त हो उठे हैं। इन सब घटनाओं से व्यापारियों एवं आम जनों में दहशत व्याप्त है। आगजनी की घटनाओं के साथ नक्सली बंद से भी एक वर्ष में अनेक बार कई घटनाएं हो चुकी हैं, जो चिंता का विषय बनती जा रही हैं। बस्तर में निरंतर माओवादियों द्वारा ट्रक, बस व निर्माण में संलग्र वाहनों को आग के हवाले किया जा रहा है। एक महीने के अवधि में ही लगभग 15 ट्रक एवं 4 बसों को आग के हवाले कर देने से जहां परिवहन मालिकों को भारी नुकसान पहुंचा है, वहीं लौह अयस्क परिवहन को भी करोड़ों के करीब नुकसान पहुंचा है.

आगजनी की घटनाओं से परिवहन मालिक त्रस्त

गौरतलब है कि शहरी क्षेत्रों में नक्सलियों की गतिविधियां बढऩे के कारण एक आतंक का माहौल निर्मित हो गया है। इन आगजनी की घटनाओं को अंजाम देने नक्सलियों द्वारा वृक्षों को भी काटकर नुकसान पहुंचाया जा रहा है। इसके अलावा किरंदुल से छूटने वाली यात्री बसें जो हैदराबाद तथा रायपुर की ओर जाती हैं, के यात्री भी अपने आप को असुरक्षित महसूस करने लगे हैं। हालांकि नक्सलियों द्वारा यात्रियों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाया गया है, किन्तु फिर भी बसों को रोक कर जांच पड़ताल से, परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

नक्सलियों द्वारा वृक्षों को भी काटकर नुकसान पहुंचाया जा रहा है

हर बार माओवादियों द्वारा आगजनी और बंद के चलते परिवहन अधिकारियों, टैक्सी मालिकों और यात्री बसों को क्षति पहुंचायी जाती है, इससे उनका आर्थिक नुकसान इतना अधिक होता है कि वे अब बस्तर के अंदरूनी क्षेत्रों में जाने में कतराने लगे हैं।

ये खबर भी पढ़ें – जगदलपुर : नक्सलियों द्वारा मालगाड़ी पलटाने से रेलवे को लगा 200 करोड़ का चूना

आये दिन दहशत वाले माहौल में जीवन गुजार रहे बस्तर वासियों का जीना दूभर हो गया है। माओवादियों द्वारा हिंसक गतिविधियों के साथ शासकीय संपत्ति को भी नुकसान पहुंचाया जा रहा है।

ये खबर भी पढ़ें  – जगदलपुर : नक्सली स्पाईक होल में फंसकर दो जवान घायल

असुरक्षा का माहौल, भयभीत जनजीवन का परिणाम गंभीर हो सकता है। बस्तर में नक्सलियों द्वारा ट्रांसपोर्ट व्यवसायियों की गाडिय़ों को जलाया गया है, उनमें कई वाहन नए-नए थे, जिससे ट्रक मालिकों को रोजी-रोटी के भी लाले पड़ गए हैं। नक्सलियों द्वारा दिन ब दिन शहरी इलाके में बढ़ती जा रही गतिविधियों से दहशत का माहौल कम नहीं हो रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button