Mask ना पहनने वालों को उत्तर कोरिया का तानाशाह देता है ऐसी सजा, जिसके बारे में आपने सोचा भी नहीं होगा

नईदिल्ली, उत्तर कोरिया में तानाशाह शासक अपने खुदके नियम चलाता है. और ये नियम सिर्फ चलाता ही नहीं है इन्हें सख्ती से लागू भी कराता है. कोरोना संकट के चलते भी तानाशाह किम जोंग उन ने अपने देश में ऐसे कई नियम बना दिए हैं. जो चौंकाने वाले हैं.

इन नियमों के मुताबिक, अब उत्तर कोरिया में जो बिना मास्क पहने दिखाई देता है उसे एक गंभीर सजा दी जाएगी. ये एक ऐसी गंभीर सजा है जिसके बाद में शायद आपने सोचा भी नहीं होगा. तानाशाह किम जोंग के नए नियम के मुताबिक, सार्वजनिक जगहों पर मास्क नहीं पहनने पर नागरिकों को 3 महीने तक की कड़ी मजदूरी की सजा दी जाएगी.

उत्तर कोरिया में कोरोना वायरस का मामला है या नहीं और अगर है तो कितना है, इस बारे में दुनिया को कोई जानकारी नहीं है, लेकिन इससे बचाव के लिए यहां कई कदम उठाए गए हैं। मास्क नहीं पहनने वाले लोगों की पहचान करने और उन्हें पकड़ने के लिए छात्रों की एक ‘फेस मास्क गश्त’ टीम बनाई जाएगी। इसके लिए छात्रों की भर्तियां जल्द ही होने वाली हैं। इसके साथ ही लोगों के एक जगह जमा होने पर रोक लगा दी गई है और मास्क पहनने के अलावा जो लोग बॉर्डर पर काम करते हैं, उनके लिए अलग रहना आवश्यक कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *