देशबड़ी खबरें

राहुल की ब्रिटिश नागरिकता पर MHA ने मांगा जवाब

लोकसभा चुनाव के बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की नागरिकता का मामला गरमा गया है. अब इस संबंध में गृह मंत्रालय की तरफ से राहुल गांधी को नोटिस भेजा गया है. राहुल गांधी से पूछा गया है कि आपकी ब्रिटिश नागरिकता को लेकर शिकायत की गई है, इस पर आप अपना रुख स्पष्ट करें और तथ्य सामने रखें. राहुल गांधी से 15 दिन के अंदर जवाब मांगा गया है. इस नोटिस पर कांग्रेस ने कहा है कि राहुल गांधी जन्मजात भारतीय हैं और पूरी दुनिया यह जानती है.

गृह मंत्रालय ने राहुल गांधी को यह नोटिस भारतीय जनता पार्टी के राज्यसभा सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी की शिकायत पर भेजा है. 29 अप्रैल को नागरिकता निदेशक बीसी जोशी की तरफ से भेजे गए इस नोटिस में राहुल गांधी से पूछा गया है कि एक कंपनी के दस्तावेज में आपकी नागरिकता ब्रिटिश घोषित की गई है, इस पर आप सही तथ्य साझा करें.

पत्र में लिखा है, ‘सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी ने गृह मंत्रालय को बताया है कि 2003 में यूके में रजिस्टर्ड Backops Limited नाम की कंपनी में राहुल गांधी निदेशक हैं. साथ ही इस कंपनी में सचिव भी हैं. शिकायत में यह भी कहा गया है कि 2005 व 2006 में कंपनी द्वारा फाइल किए गए वार्षिक रिटर्न में आपकी (राहुल गांधी) जन्मतिथि 19/06/1970 बताई गई है और आपने अपनी नागरिकता ब्रिटिश घोषित की है.’

mha-letter-1_043019104736.jpg

स्वामी की इस शिकायत का हवाला देते हुए नागरिकता निदेशक ने राहुल गांधी से कहा है कि ब्रिटिश नागरिकता की इस शिकायत पर आप तथ्य सामने रखें और यह पत्र मिलने के 15 दिनों के अंदर गृह मंत्रालय को अपना जवाब दें.

कांग्रेस के मीडिया प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने कहा है कि राहुल गांधी जन्म से भारतीय हैं, हमेशा रहेंगे. उन्होंने आरोप लगाया कि बीजेपी अपनी नाकामियों से भागने की कोशिश कर रही है. इसलिए इस तरह की फर्जी बहस को जन्म दिया जा रहा है. सुरजेवाला ने कहा कि पूरी दुनिया जानती है राहुल गांधी भारतीय हैं.

वहीं, गृह मंत्रालय के नोटिस से पहले राहुल गांधी की नागरिकता को लेकर उनके नामांकन के वक्त भी आपत्ति की गई थी. यूपी की अमेठी लोकसभा सीट पर 20 अप्रैल को राहुल गांधी के नामांकन की स्क्रूटनी चार लोगों ने उनके नामांकन पर आपत्ति दर्ज कराई. आपत्ति में ब्रिटेन में रजिस्टर्ड कंपनी के दस्तावेजों का हवाला देते हुए राहुल गांधी को ब्रिटिश नागरिक बताया गया. हालांकि, इसके दो दिन बाद निर्वाचन अधिकारी ने राहुल के नामांकन को सही पाया. लेकिन अब यह मामला गृह मंत्रालय पहुंच गया है और राहुल गांधी से ब्रिटिश नागरिकता पर जवाब मांगा गया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button