मध्यप्रदेशग्वालियरभोपाल

MP Headlines 20 December 2020: दिग्विजय सिंह का दावा, शिवराज के अफसर ने गुजरात भेजे 10 करोड़ रुपए, पढ़िये सुबह की सुर्खियां

1. ठंड से ठिठुरा मध्यप्रदेश: पारा 3 डिग्री तक लुढ़का, प्रदेश के ज्यादातर जिले शीतलहर की चपेट में

mp 1

प्रदेश के ग्वालियर, चंबल, सागर और रीवा संभाग शीतलहर की चपेट में आ चुके हैं।  उत्तर भारत के पहाड़ों में हो रही बर्फबारी और वहां से मैदानी इलाकों की ओर आ रही बर्फीली हवाओं से MP ठिठुरने लगा है। यहां पर न्यूनतम तापमान 3 डिग्री पर पहुंच गया है। मौसम विभाग ने ठंड से बचने के लिए यलो अलर्ट जारी किया है।  भोपाल में भी सीजन की सबसे सर्द रात रही, जहां न्यूनतम तापमान 6.6 डिग्री पर पहुंच गया है ।

हालांकि धूप खिलने की वजह से भोपाल में शनिवार को दिन का टेम्प्रेचर दो डिग्री बढ़कर 23.4 डिग्री से रिकॉर्ड किया गया। इसके पहले शुक्रवार को दतिया में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री तक चला गया था ।

2. सरकार ने बैंको से युवा, स्वरोजगार व कृषक उद्यमी योजना के लोन बंद करने को कहा

ll 1

भोपाल: शिवराज सरकार ने सभी बैंकों को निर्देश दिए हैं कि मुख्यमंत्री युवा, स्वरोजगार और कृषक उद्यमी योजना के तहत लोन देने की प्रक्रिया फिलहाल बंद दें । यदि प्रकरण स्वीकृत हो चुके हैं, तो भी उसे रोक दें । बताया गया है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में 14 दिसंबर 2020 को विभाग की समीक्षा बैठक में यह निर्णय लिया गया है।

3. भोपाल-देवास रोड के टोल की सभी लेन फास्टैग होंगी

doooo 1

भोपाल: मप्र की बीओटी सड़कें भी अब फास्टैग होने जा रही हैं । मप्र राज्य सड़क विकास निगम ने सभी कंसेशनायरों को लेन फास्टैग करने के लिए कह दिया है। भोपाल-देवास (इंदौर) हाईवे के तीन टोल में से फंदा की सभी लेन फास्टैग की जा रही हैं । वहीं दो अमलाहा और भौरांसा की दो-दो लेन को फास्टैग किया जाएगा । यह भी कोशिश हो रही है कि एक जनवरी से भोपाल-देवास रोड पर तीनों टोल की सभी लेन फास्टैग हो जाएं । प्रदेश के शेष 92 टोल की एक अप और एक डाउन लेन को फास्टैग किया जा रहा है।

4. गरीबों को राशन पर डाका, आरोपियों पर रासुका की तैयारी

rashan 1

ग्वालियर: कोरोना काल के दौरान जब पूरा देश एक साथ बीमारी से लड़ने के लिए खड़ा था तब कुछ लोग अनाज की कालाबाजारी कर गरीबों के राशन पर डाका डाल रहे थे । लॉकडाउन में गरीबों के लिए भेजे गए 3.07 करोड़ रुपए के राशन को ट्रांसपोर्टर मुन्नालाल अग्रवाल और राहुल अग्रवाल ने बाजार में बेच दिया । यह राशन प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत आवंटित किया गया था।

ग्वालियर शहर के तीन सेक्टर में रहने वाले 1.25 लाख परिवारों के लिए यह राशन प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत जारी हुआ था, जिसका एक दाना भी जरूरतमंदों तक नहीं पहुंचा । यह खुलासा नागरिक आपूर्ति निगम के भोपाल में पदस्थ एक अफसर की जांच में हुआ। तब आनन-फानन में ट्रांसपोर्टर पर ग्वालियर के अफसरों ने एफआईआर कराई।

मार्च से लेकर नवंबर तक पूरे नौ महीने ट्रांसपोर्टर बाजार में राशन बेचता रहा, लेकिन किसी को भनक नहीं लगी। गरीबों के हक के राशन की कालाबाजारी करने वाले ट्रांसपोर्टर पर अब रासुका लगाने की तैयारी की जा रही है ।

5. कोरोना खत्म होने को है ?,  दिसंबर के 19 दिनों में ज्यादा सैंपलिंग के बाद भी घटी संक्रमण की दर

covid1999

ग्वालियर: शहर में अब कोरोना वायरस पर नकेल कसती हुई दिखाई दे रही है । सैंपलिंग और टेस्टिंग की रफ्तार बढ़ने के बाद भी शहर की संक्रमण दर नियंत्रण में है। अक्टूबर में शहर की संक्रमण दर 4.38 रही, जबकि दिसंबर में 2.71 है। बीते साढ़े पांच माह के आंकड़े पर नजर डालें, तो दिसंबर में शहर की संक्रमण दर अब तक सबसे कम रही है। दिसंबर की ही बात करें तो बीते 19 दिनों में रिकॉर्ड 38334 लोगों की जांच की गई। यह आंकड़ा इसलिए भी राहत से भरा हुआ है क्योंकि इससे पूर्व एक माह में सर्वाधिक सैंपलों की जांच अक्टूबर (38184) में हुई थी।

6. दिग्विजय के शिवराज सिंह पर गंभीर आरोप, बोले उनके करीबी अफसर ने दो बार में गुजरात भेजे 10 करोड़ रुपए

dddd

भोपाल: पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने शिवराज सिंह सरकार पर गंभीर आरोप लगाए हैं । उन्होने आरोप लगाते हुए कहा है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के सबसे करीबी अफसर नीरज वशिष्ठ ही पैसों का लेन-देन का काम देखते हैं । 2013 में आयकर ने छापे मारे थे, जिसमें कम्प्यूटर की जांच में यह जानकारी मिली थी कि 12 और 29 नवंबर 2013 को नीरज वशिष्ठ ने गुजरात के मुख्यमंत्री को 5-5 करोड़ रुपए दिए । ऐसी कई एंट्री आयकर विभाग को मिली थीं । इस दौरान पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि कैलाश विजयवर्गीय ने सांवेर की बैठक में कहा था कि कमलनाथ सरकार को गिराना जरूरी था, वरना हम बर्बाद हो जाते।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button