नई दिल्ली : श्रीलंका दौरे के लिये भारत की अंडर-19 टीम में शामिल हुए अर्जुन तेंदुलकर

नई दिल्ली :  भारतीय टीम के खिलाडिय़ों की सूची में अब फिर ‘तेंदुलकर’ उपनाम शामिल हो जायेगा क्योंकि सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन को श्रीलंका के खिलाफ चार दिवसीय दो मुकाबलों के लिये अंडर-19 टीम में शामिल किया गया है। अठारह वर्षीय अर्जुन बायें हाथ का तेज गेंदबाज है और निचले मध्यक्रम में उपयोगी बल्लेबाज भी है। उसकी लंबाई छह फीट एक इंच है। बेंगलुरू में भारत अंडर -19 की दो टीमें घोषित की गयी जिनकी अगुवाई अनुज रावत और आर्यन जुयाल करेंगे। यह चयन बैठक दिलचस्प बन गयी क्योंकि आशीष कपूर, ज्ञानेंद्र पांडे और राकेश पारिख की तीन सदस्यीय चयन समिति ने जूनियर तेंदुलकर को लंबे प्रारूप के लिये चुना।

अंडर-19 टीम में शामिल किया गया

अर्जुन के कूच बेहार ट्राफी (राष्ट्रीय अंडर-19) के पांच मैचों में 18 विकेट हैं और वह सत्र में विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों की सूची में 43 वें स्थान पर हैं। उसने मध्य प्रदेश के खिलाफ पांच विकेट (95 रन देकर पांच विकेट) चटकाये थे। दिलचस्प बात है कि हिमाचल प्रदेश के आयुष जामवाल (50 विकेट) को किसी भी टीम में जगह नहीं दी गयी है क्योंकि अब उनकी उम्र अधिक हो गयी है। बीसीसीआई के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘बीसीसीआई और कोच राहुल द्रविड़ के स्पष्ट दिशानिर्देश हैं कि जो खिलाड़ी इस साल 19 साल की उम्र को पार कर जायेंगे उन्हें टीम में नहीं चुना जाना चाहिए, भले ही उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया हो।

सूची में 43 वें स्थान पर हैं

राहुल के अनुसार इन खिलाडिय़ों को रणजी ट्राफी मैच खेलने दीजिये। इसलिये काफी लडक़े जो अर्जुन से आगे थे, वे डिस्क्वालीफाई हो गये। हालांकि दिल्ली का बायें हाथ का स्पिनर हर्ष त्यागी (49 विकेट) दोनों टीमों में शामिल है। जब चयन समिति के करीबी सूत्र से पूछा गया कि अर्जुन विकेट चटकाने वाले खिलाडिय़ों की सूची में 43 वें नंबर पर होने के बावजूद कैसे चुने जा सके तो उन्होंने कहा, ‘अगर आप सूची को देखो तो अर्जुन असली तेज गेंदबाज है जिन्होंने 15 से ज्यादा विकेट चटकाये हैं।

वहीं उनसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले ज्यादातर गेंदबाज स्पिनर हैं जिनमें से अजय देव गौड़ (33 विकेट) ही ऐसे गेंदबाज हैं जो असल में आलराउंडर हैं। वह भी मध्यम गति का गेंदबाज है जबकि अर्जुन तेज गेंदबाज हैं।’ डब्ल्यू वी रमन का कार्यकाल बढ़ा दिया गया है और वह इस टीम के कोच रहेंगे क्योंकि द्रविड़ भारत ए टीम के साथ इंग्लैंड में होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *