देश

चेन्नई : डिफेंस एक्सपो में भाग लेने चेन्नै पहुंचे पीएम मोदी

चेन्नई : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तमिलनाडु के चेन्नै में रक्षा प्रदर्शनी के संबोधन के लिए पहुंच गए हैं। मुख्यमंत्री पलानिसामी ने एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का स्वागत किया। चेन्नै में इन दिनों कावेरी जल विवाद को लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन हो रहा है। इसी सिलसिले में गुरुवार को एयरपोर्ट के नजदीक अलंदुर इलाके में प्रदर्शनकारियों ने काले झंडे दिखाकर विरोध किया। इस दौरान टीवीके नेता वेल्मुरुगन सहित अन्य लोगों को हिरासत में ले लिया गया।
क्या है कावेरी विवाद

सुप्रीम कोर्ट ने कावेरी नदी के जल के बंटवारे में तमिलनाडु के हिस्से का पानी घटा दिया और कर्नाटक का हिस्सा बढ़ा दिया था। इसके अलावा कावेरी प्रबंधन बोर्ड (सीएमबी) और कावेरी जल नियामक समिति (सीडब्ल्यूआरसी) अभी तक गठन नहीं हुआ। इन बातों को लेकर तमिलनाडु में विरोध प्रदर्शन जारी है। बता दें कि तमिलनाडु ने केंद्र के खिलाफ अवमानना की याचिका दायर की थी और कहा था कि वह कावेरी मैनेजमेंट बोर्ड की स्थापना करने में विफल रही है। सीजेआई दीपक मिश्रा ने कहा कि 3 मई को तमिलनाडु की उस याचिका पर भी सुनवाई होगी।

इससे पहले 16 फरवरी को सुनाए फैसले में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से कावेरी जल विवाद पर 6 हफ्तों के अंदर योजना लागू करने के लिए कहा था। इसे लेकर केंद्र ने 6 हफ्तों का समय मांगा था, लेकिन समयसीमा निकल जाने पर केंद्र ने इसे 3 महीने और बढ़ाए जाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी।

डिफेंस एक्सपो में दिखी भारत की ताकत
वहीं डिफेंस एक्सपो में भारत की हथियार विनिर्माण क्षमता को विश्व के सामने पेश किया जा रहा है। इसकी थीम इंडिया- द इमर्जिंग डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग हब यानी उभरता हुआ रक्षा विनिर्माण क्षेत्र है। इसमें घरेलू रक्षा कंपनियों के अलावा दुनिया भर से आई रक्षा क्षेत्र की बड़ी- बड़ी कंपनियां आधुनिक हथियारों और रक्षा उत्पादों का प्रदर्शन कर रही हैं। ये सभी कंपनियां सेना के आधुनिकीकरण के कारण होने वाली अरबों डॉलर की रक्षा खरीदी पर निगाहें टिकाए हुए हैं। एनडीए सरकार 10वीं रक्षा प्रदर्शनी को भारत को सैन्य उत्पादन केन्द्र के रूप में बदलने के गंभीर प्रयास के रूप में पेश करने की योजना बना रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button