छत्तीसगढ़रायपुर

रायपुर : अनुसूचित जाति जनजाति अधिनियम और आरक्षण की व्यवस्था कभी नहीं बदल सकती : अमित शाह

रायपुर : छत्तीसगढ़ राज्य की शिक्षा व्यवस्था की धुरी माने जाने वाले पंचायत एवं नगरीय निकाय संवंर्ग के शिक्षकों का संविलियन किया जाएगा। वहीं अनुसूचित जाति जनजाति अधिनियम में कभी बदलाव नहीं होगा और न आरक्षण की व्यवस्था कभी बदलेगी। राज्य में इन दिनों चल रही प्रदेशव्यापी विकास यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज उत्तर छत्तीसगढ़ अम्बिकापुर में यह ऐलान कर पंचायत एवं नगरीय निकाय संवंर्ग के शिक्षकों को ऐतिहासिक सौगात दी। वहीं मुख्यमंत्री के साथ विकास यात्रा में शामिल राज्यसभा सांसद अमित शाह ने अनुसूचित वर्गों के हित में अनुसूचित जाति एवं जनजाति (अत्याचार निरोधक) अधिनियम में कभी बदलाव नहीं करने और आरक्षण की व्यवस्था नहीं बदलने की राष्ट्रव्यापी जानकारी दी।

प्रदेशव्यापी विकास यात्रा

राज्य सभा सांसद अमित शाह, मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के साथ विकास यात्रा में अग्रसेन चौक से आम सभा स्थल तक रोड शो में शामिल हुए। आमसभा में मुख्य अतिथि की आसंदी से राज्य सभा सांसद शाह ने केन्द्र शासन की महत्वाकांक्षी जनकल्याणकारी योजनाओं की विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने छत्तीसगढ़ राज्य में योजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर मिली उपलब्धियों को रेखांकित कर इसकी सराहना की। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने अध्यक्षीय आसंदी से कहा कि पंचायत एवं नगरीय निकाय संवंर्ग के शिक्षकों के संविलियन के संबंध में जल्द ही कैबिनेट की बैठक लेकर इसका क्रियान्वयन किया जाएगा। आमसभा में छत्तीसगढ़ राज्य से सबसे पहले माउंट एवरेस्ट फतह करने वाले अम्बिकापुर के युवा राहुल गुप्ता को राज्य सभा सांसद शाह और मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने संयुक्त से सम्मानित किया।

विस्तारपूर्वक जानकारी दी

इस अवसर पर राज्य सभा सांसद अमित शाह को पंडित दीनदयाल के तेलचित्र प्रतीक चिन्ह के रूप में भेंट किया गया।सरगुजा जिले के मुख्यालय अम्बिकापुर के शासकीय पी.जी. कॉलेज मैदान में विशाल आमसभा में राज्यसभा सांसद अमित शाह और मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह आज जिले की जनता को 165 करोड़ 26 लाख रूपए के 58 विभिन्न निर्माण कार्यों की सौगात दी। इनमें से 37 करोड़ 73 लाख रूपए के पूर्ण हो चुके 17 निर्माण कार्यों का लोकार्पण और 91 करोड़ 82 लाख रूपए के 41 नये स्वीकृत निर्माण कार्यों का भूमिपूजन तथा शिलान्यास शामिल है।

इनमें विद्युत उपकेन्द्र, सडक़, पुलिया, ट्रांजिट हास्टल, जल प्रदाय योजना आदि से संबंधित निर्माण कार्य शामिल हैं। राज्य सभा सांसद शाह और मुख्यमंत्री डॉ. सिंह इस मौके पर 35 हजार 290 हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के तहत अनुदान सामग्री और सहायता राशि का भी वितरण किया। आमसभा में लगभग 22 हजार किसानों के बैंक खातों में 34 करोड़ रूपए का धान बोनस ऑनलाइन जमा कराया गया।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button