मुंबई : सेंसेक्स टुडे लाइव: निफ्टी में 5 और सेंसेक्स में 15 अंकों की तेजी

मुंबई : शेयर बाजार में सोमवार को नए कारोबारी सप्ताह की शुरुआत धीमी गति से हुई। हालांकि, सेंसेक्स और निफ्टी हरे निशान में खुलने में कामयाब रहे। 4.44 अंकों की वृद्धि के साथ निफ्टी 10,822 और सेंसेक्स ने 15 अंकों की बढ़ोतरी के साथ 35637.17 से की शुरुआत की। शुरुआती कारोबार में रिलायंस कम्युनिकेशंस, रुचि सोया इंडस्ट्रीज लिमिटेड के शेयरों में गिरावट देखने को मिली तो आलोक इंडस्ट्रीज लिमिटेड, स्पाइसजेट लिमिटेड, आइडिया सेल्युलर के शेयरों में तेजी दिखी।

4.44 अंकों की वृद्धि

घरेलू शेयर बाजारों की दिशा इस सप्ताह कई कारकों से तय होगी। विशेषज्ञों का कहना है कि अमेरिका , चीन के बीच व्यापार युद्ध , कच्चे तेल की कीमतों और मानसून की प्रगति से बाजार का रुख तय होगा। अमेरिका द्वारा चीन के आयात पर ताजा शुल्क लगाने के फैसले से कारोबारी धारणा प्रभावित होगी। बीते सप्ताह बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स कुल मिला कर 178.47 अंक या 0.50 प्रतिशत चढक़र 35,622.14 अंक पर पहुंच गया था।

2 ) नई दिल्ली : रतन टाटा ने 28 शाखाओं के साथ लॉन्च किया नॉर्थ ईस्ट स्मॉल फाइनेंस बैंक

नई दिल्ली : देश के पूर्वोत्तर राज्यों के लोगों को बैंकिंग सुविधाओं के जद में लाने के लिए टाटा समूह ने रविवार को नॉर्थ ईस्ट स्मॉल फाइनेंस (एनईएसएफ) बैंक की शुरुआत की। टाटा ट्रस्ट के चेयरमैन रतन टाटा ने रविवार को असम के वित्त मंत्री हेमंत बिस्वा सरमा के साथ इस बैंक का शुभारंभ किया। फिलहाल 28 शाखाओं के साथ इस बैंक ने काम करना शुरू किया है। टाटा ने इस मौके पर कहा कि अगर देश को तेज गति से विकास करना है,

तो हमें अवसर पैदा करने होंगे और उद्यमिता को बढ़ावा देना होगा। गौरतलब है कि रतन टाटा ने आरएनटी एसोसिएट्स के माध्यम से बैंक में 40 करोड़ रुपये का निवेश किया है। टाटा ने कहा, ‘भारत में विकास और समृद्धि का गवाह रहे हम में से ज्यादातर लोग जानते हैं कि कर्जदारों को विकास के लिए कर्ज मिलने में ज्यादा दिक्कत नहीं होती है। लेकिन देश में ऐसे लोगों की तादाद बहुत बड़ी है जिन्हें या तो अपेक्षित मदद नहीं मिली है

या जिनके लिए वित्तीय मदद बिल्कुल उपलब्ध नहीं है। टाटा ट्रस्ट को अवसर और पूंजी से अब तक वंचित रहे लोगों में समृद्धि का वाहक बनने की बेहद खुशी है और मैं बैंक की हर तरफ से सफलता की कामना करता हूं।’ आरजीवीएन (नॉर्थ ईस्ट) माइक्रोफाइनेंस लिमिटेड को पिछले वर्ष मार्च में खत्म वित्त वर्ष के आखिरी दिन स्मॉल फाइनेंस बैंक शुरू करने संबंधी लाइसेंस मिला था। जानकारी के लिए बता दें कि आरजीवीएन (नॉर्थ ईस्ट) माइक्रोफाइनेंस लिमिटेड को भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से स्मॉल फाइनेंस बैंक का लाइसेंस 31 मार्च, 2017 को मिला था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *