छत्तीसगढ़

शहीद वीर नारायण सिंह स्मारक परिसर में पौधरोपण कर जनता कांग्रेस ने हसदेव बचाने की ली शपथ

रायपुर। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) ने रविवार को पार्टी अध्यक्ष अमित जोगी के नेतृत्व में एक अनोखा प्रदर्शन किया। प्रधानमंत्री और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से “हसदेव बचाने” की अपील की। बड़ी संख्या में उपस्थित पार्टी के कार्यकर्ताओं ने रायपुर में सिविल लाइन्स स्थित अमर शहीद वीर नारायण सिंह के स्मारक के चारों ओर पौधरोपण किया। “हसदेव बचाने” की शपथ ली ।
अमित जोगी ने कहा कि अमर शहीद वीर नारायण सिंह गोंड जनजाति के थे। छत्तीसगढ़ की जमीन और जंगल बचाने अंग्रेजों से लड़ते-लड़ते अमर हो गए। छत्तीसगढ़ के महान प्रथम स्वतंत्रता सेनानी के जीवन से प्रेरणा लेकर ही आज विश्व पर्यावरण दिवस पर उनके स्मारक में पौधरोपण कर, हम हसदेव अरण्य में चल रहे अवैध खनन, अवैध जंगल कटाई, वहां गोंड एवं अन्य आदिवासियों भाई-बहनों पर हो रहे अत्याचार और जांजगीर जिले के किसानों को भविष्य में होने वाली पानी की कमी का विरोध कर रहे हैं। इसी संदर्भ में शहीद वीर नारायण सिंह के स्मारक में पार्टी के कार्यकर्ताओं ने “हसदेव बचाने” की शपथ ली गई।
अमित जोगी ने एक वीडियो मैसेज के माध्यम से प्रधानमंत्री से निवेदन किया कि प्रधानमंत्री ने नवंबर 2021 में कॉप-26 सम्मेलन में यह शपथ ली थी कि भारत 2030 तक सौ करोड़ टन कार्बन उत्सर्जन को घटाएगा और इधर अडानी की कोयला खदान के लिये हसदेव अरण्य में बीस हज़ार से ज़्यादा, सदियों पुराने पेड़ों को काटा जा रहा है। राहुल गाँधी को भी उनका वादा याद दिलाते हुए अमित जोगी ने निवेदन किया कि 2015 में कोरबा जिले के मदनपुर गांव में भरी सभा में राहुल गांधी ने वादा किया था कि हसदेव में खनन नहीं होगा। अब उन्हीं की कांग्रेस सरकार ने हसदेव अरण्य की बलि चढ़ा दी ली। अमित जोगी ने कहा कि राष्ट्रीय दलों के बड़े नेताओं और सत्ता में बैठे लोगों की कथनी और करनी में अंतर संवैधानिक और लोकतांत्रिक मूल्यों का मजाक बनाना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button