छत्तीसगढ़बड़ी खबरेंरायपुर

इतने पढ़े-लिखे हैं आपके विधायक, इनकी क्वालिफिकेशन है सबसे कम !

नमस्कार दोस्तों, फोर्थ आई न्यूज़ में आप सभी का स्वागत है। दोस्तों हमारी पिछली स्पेशल स्टोरी में हमने आपको बताया था कि आपके माननीयों पर कितने क्रिमिनल केसेस दर्ज हैं। और अब हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि आपके माननीय विधायक कितने पढ़े लिखे हैं। हम आपके लिए टॉप 10 विधायकों की लिस्ट लेकर आए हैं इनमें से कुछ विधायक तो स्कूल ड्राप आउट हैं वहीं कुछ ने बड़ी डिग्रियां भी ले रखीं हैं। तो चलिए शुरुआत करते हैं।

नंबर 10 : प्रमोद कुमार शर्मा : प्रमोद कुमार शर्मा जोगी जनता कांग्रेस के विधायक हैं। प्रमोद कुमार शर्मा बलौदाबाजार सीट से विधायक हैं। प्रमोद कुमार शर्मा ने बारहवीं कक्षा तक की पढ़ाई की है।

नंबर 9 : द्वारकाधीश यादव : द्वारकाधीश यादव कांग्रेस से ताल्लुक रखते हैं। यह हमारे छत्तीसगढ़ की खल्लारी सीट से विधायक हैं। इन्होनें 10 वीं कक्षा तक की पढ़ाई की है।

नंबर 8 : उत्तरी जांगड़े : कांग्रेस विधायक उत्तरी जांगड़े सारंगढ़ विधानसभा सीट से विधायक हैं। इस महिला विधायक ने 8 वीं कक्षा उत्तीर्ण की उसके बाद पढ़ाई की गाडी पर ब्रेक लगा दिया।

नंबर 7 : राम कुमार यादव : कांग्रेस के जाने-माने नेता रामकुमार यादव हमारे छत्तीसगढ़ की चंद्रपुर विधानसभा सीट से विधायक हैं। रामकुमार यादव की भी एजुकेशनल क्वालिफिकेशन कुछ ख़ास नहीं हैं। हालांकि पांचवी पास विधायकों के मुकाबले यह थोड़े ऊपरी पायदान पर हैं। रामकुमार यादव ने आठवीं कक्षा तक की पढ़ाई की है।

नंबर 6 : मोहित राम केरकेट्टा : मोहित राम केरकेट्टा हमारे कांग्रेस पार्टी से आते हैं। पाली तनखार सीट से विधायक मोहित राम केरकेट्टा ने भी रामकुमार यादव की तरह कक्षा आठवीं तक की पढ़ाई की है।

नंबर 5 : रामपुकार सिंह ठाकुर : रामपुकार सिंह यादव कांग्रेस पार्टी से विधायक हैं। इनका विधानसभा क्षेत्र पत्थलगांव हैं। रामपुकार सिंह यादव ने पांचवी कक्षा तक की पढ़ाई की है।

नंबर 4 : डमरूधर पुजारी : बीजेपी के विधायक डमरूधर पुजारी बिन्द्रानवागढ़ विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं। पढाई के मामले में यह भी कांग्रेस विधायक बृहस्पत सिंह की तरह की हैं। डमरूधर पुजारी ने भी पांचवी क्लास तक की पढाई की है। इसके बाद पढ़ाई को आगे नहीं बढ़ा पाए।

नंबर 3 :चक्रधर प्रसाद सिदार : चक्रधर प्रसाद सिदार कांग्रेस के विधायक हैं। यह लैलूंगा सीट से आते हैं। चक्रधर प्रसाद सिदार ने सिर्फ पांचवी कक्षा तक की ही पढ़ाई की है।

नंबर 2 : बृहस्पत सिंह : बृहस्पत सिंह कांग्रेस पार्टी से आते हैं। वर्तमान में यह रामानुजगंज विधानसभा सीट से विधायक हैं। बृहस्पत सिंह ने कभी कॉलेज का दरवाज़ा नहीं देखा बल्कि इन्होनें तो स्कूल में ही बीच में पढ़ाई छोड़ दी। बृहस्पत सिंह महज़ पांचवी कक्षा तक पढ़े हैं।

नंबर 1 : कवासी लखमा : नंबर 1 पर हैं कांग्रेस पार्टी के नेता, बस्तर की कोंटा सीट से विधायक और प्रदेश सरकार में आबकारी मंत्री कवासी लखमा, कवासी लखमा ने तो कभी स्कूल तक का मुंह नहीं देखा, कॉपी-किताबों से उनका कोई सरोकार नहीं रहा मगर इसके बावजूद भी वो आज सरकार में और प्रदेश की राजनीती में इतना बड़ा कद रखते हैं। कवासी लखमा अपने बयानों से अक्सर विपक्षी दलों के छक्के छुड़ा देते हैं। और इस तरह हमारी लिस्ट में वो नंबर 1 पोजीशन पर हैं।

तो दोस्तों भले ही इनमें से कुछ विधायक कम पढ़े-लिखे हैं या पूरी तरह से अनपढ़। मगर फिर भी वो एक विशाल जनसमुदाय का प्रतिनिधित्व करते हैं। मगर इन माननीयों की एजुकेशनल क्वालिफिकेशन पर आपकी क्या राय है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button