देशबड़ी खबरें

भारत का नया संसद भवन हो रहा है तैयार, तसवीरें मोह लेंगी आपका मन

नमस्कार दोस्तों, फोर्थ आई न्यूज़ में आप सभी का एक बार फिर से स्वागत है। दोस्तों आज़ादी के बाद से लेकर अब तक अंग्रेज़ों द्वारा बनाई गई कई इमारतों और धरोहरों में बदलाव किया गया है, अब एक और अंग्रेज़ों के ज़माने की एक ऐसी विरासत है जिसे बदलाव किया जा रहा है, यह अब हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट में शुमार है। इसे नाम दिया गया है सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट। जी हाँ, सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट यह नई दिल्ली का नया संसद भवन होगा। फिलहाल यह निर्माण की प्रक्रिया से गुज़र रहा है। इस बीच हम आपको इस नए संसद भवन के भीतर की कुछ तस्वीरें दिखाने जा रहे हैं, जिनमें आप देख सकते हैं कि इसके अंदर के हॉल का निर्माण पूरा हो चुका है।

भारत का नया संसद भवन जितना बाहर से भव्य है, उससे कहीं ज्यादा अंदर से खूबसूरत दिखाई देता है. आपको बता दें कि देश के नए संसद भवन के निर्माण का काम तेजी से जारी है. नई संसद का हॉल बनकर तैयार हो चुका है. तस्वीरों में यह काफी भव्य और खूबसूरत दिखाई देता है. पिछले संसद भवन के मुकाबले नए संसद भवन का हॉल काफी बड़ा है. हर कोई इसकी जमकर तारीफ कर रहा है.जान लें कि नया संसद भवन पुराने संसद भवन से कहीं ज्यादा बड़ा, आधुनिक सुविधाओं से लैस और आकर्षक है. नया संसद भवन लगभग 65,000 स्काव्यर मीटर के एरिया में बनकर तैयार हो रहा है. नए संसद भवन का निर्माण सेंट्रल विस्टा प्रोजक्ट के तहत किया जा रहा है.

आपको बता दें कि नए संसद भवन का निर्माण टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड कर रही है. नए संसद भवन में ऑडियो विजुएल सिस्टम के अलावा डाटा नेटवर्क सर्विस का भी पूरा ध्यान रखा गया है.गौरतलब है कि नए संसद भवन में 1200 से अधिक सांसदों की सिटिंग की सुविधा है. यहां एक साथ लोकसभा के 888 और राज्यसभा के 384 सांसद बैठ पाएंगे. बता दें कि नए संसद भवन में एक खूबसूरत संविधान कक्ष भी बनाया गया है.

नए संसद भवन में लाइब्रेरी, लाउंज, कैंटीन, कमेटी हॉल और पार्किंग की सुविधा होगी. खास बात है कि नए संसद भवन को पूरी तरह से भूकंपरोधी बनाया गया है. बता दें कि चार मंजिल की संसद भवन की नई बिल्डिंग बनाने में करीब 971 करोड़ रुपये का खर्च आएगा.बता दें कि नए संसद भवन को पुराने संसद भवन के नजदीक ही बनाया जा रहा है. नए संसद भवन की बिल्डिंग को अहमदाबाद की HCP डिजाइन, प्लानिंग एंड मैनेजमेंट कंपनी ने डिजाइन किया है.

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन के निर्माण के लिए इस बिल्डिंग की नींव दिसंबर, 2020 में रखी थी. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस साल मार्च महीने तक नया संसद भवन बनकर तैयार हो सकता है। इस नए संसद भवन को लेकर आपकी क्या राय है क्या इसे आप केंद्र सरकार की उपलब्धि मानते हैं या फिर जो करोड़ों रुपए इसके निर्माण में खर्च हो रहे हैं,उसे लेकर आप सोचते हैं कि यह किसी और काम में खर्च किए जा सकते थे|

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button