बंदी की मृत्यु पर दंडाधिकारी जांच हेतु अधिकारी नियुक्त

 कलेक्टर  संजीव कुमार झा के द्वारा केंद्रीय जेल अम्बिकापुर में सजा भुगत रहे जशपुर जिले के ग्राम बासेन निवासी बंदी  नइहर साय का मेडिकल कालेज अस्पताल अम्बिकापुर में उपचार के दौरान मृत्यु होने पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व प्रदीप साहू को जांच हेतु दंडाधिकारी नियुक्त किया गया है।

आदेश में कहा गया है कि नइहर साय  को जिला एवं सत्र न्यायालय जशपुर  द्वारा  10 वर्ष कारावास एवं अर्थदंड 500 रुपये या 3 माह अतिरिक्त कारावास के दंड से दण्डित करने के फलस्वरूप आगामी सजा भगताये जाने हेतु जिला जेल जशपुर से स्थानांतरण पर 2 अक्टूबर 2016 को केंद्रीय जेल अम्बिकापुर में  प्रविष्ट कोकर सजा भुगत रहा था ।

 बंदी को जेल चिकित्सक की परामर्श पर उपचार हेतु 13 मई 2021 को मेडिकल कॉलेज अम्बिकापुर लाया गया जहां भर्ती का ईलाज किया जा रहा  था। ईलाज के दौरान 16 मई 2021 को  रात्रि  10 बजे  मेडिकल कॉलेज अस्पताल  में बंदी की मृत्यु हो गई । कलेक्टर ने दण्डाधिकारी जांच में बंदी की जेल प्रवेश के समय का स्वास्थ्य, कब बीमार हुआ और मेडिकल कालेज कब लाया गया, किसके द्वारा कब ईलाज किया गया और इलाज के दौरान  कौन-कौंन से दवाई दी गई।

बंदी को समुचित चिकित्सा उपलब्ध कराई या नही, बंदी को शारीरिक या मानसिक यातना तो नही दी गई, अधिकारी या कर्मचारी द्वारा कोई लापरवाही तो नहीं की गई , इन तथ्यों  पर जांच  कर एक माह में प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के आदेश दिए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button