देशबड़ी खबरें

नईदिल्ली : राफेल, किसान, रोजगार पर राहुल ने पीएम मोदी पर बोला हमला

नई दिल्ली : मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर सदन में चर्चा के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का आक्रामक अंदाज देखने को मिला। उन्होंने किसान, राफेल डील, रोजगार, महिला सुरक्षा आदि मुद्दों पर सीधेतौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला। उन्होंने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दबाव में रक्षा मंत्री ने राफेल डील पर देश से झूठ बोला। इस पर सदन में भारी हंगामा हुआ। बार-बार विरोध करने पर राहुल गांधी ने बीजेपी सांसदों को तीखे स्वर में आठ बार कहा डरो मत-डरो मत-डरो मत। आखिर में स्पीकर को कुछ देर के लिए लोकसभा की कार्यवाही करीब सात मिनट के लिए स्थगित करनी पड़ी।

यहां भी क्लिक करें – https://www.youtube.com/watch?v=keCMAYFFnKA&t=77s

राहुल गांधी ने अपने संबोधन की शुरुआत करते हुए कहा कि टीडीपी के सांसद जयदेव गल्ला के भाषण में चिंता और बेचैनी साफ दिखाई दे रही थी। उन्होंने कहा कि जुमला स्ट्राइक के आप अकेले पीडि़त नहीं हैं। जुमला स्ट्राइक के पीडि़त देश के किसान, युवा, दलित, आदिवासी और महिलाएं भी हैं।

ये खबर भी पढ़ें – नईदिल्ली : यह धर्म युद्ध, हम मोदी सरकार को दे रहे श्राप

राहुल ने कहा कि प्रधानमंत्री के शब्द का मतलब होना चाहिए, पर आज पूरा देश सवाल पूछ रहा है। उन्होंने कहा कि जुमला नंबर 1- 15 लाख रुपये हर खाते में कहां हैं और जुमला नंबर 2- 2 करोड़ युवाओं को रोजगार के वादे का क्या हुआ। राहुल के संबोधन के दौरानलगातार सदन में नोंकझोक होती रही। एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए राहुल ने कहा कि सिर्फ चार लाख युवाओं को रोजगार मिला है। उन्होंने कहा कि चीन 50,000 युवाओं को 24 घंटे में रोजगार देता हैं और आप (मोदी सरकार) केवल 400 युवाओं को नौकरी देते हैं।
राफेल पर कहा, पीएम के दबाव में रक्षा मंत्री ने झूठ बोला

रिपोर्ट का हवाला देते हुए राहुल ने कहा कि सिर्फ चार लाख युवाओं को रोजगार मिला है

राहुल गांधी ने कहा कि राफेल डील में हमारी सरकार ने 520 करोड़ रुपये प्रति प्लेन में डील की थी, पता नहीं क्या हुआ किससे बात हुई और पीएम फ्रांस गए और जादू से हवाई जहाज की कीमत 1600 करोड़ प्रति प्लेन हो गई। उन्होंने कहा, रक्षा मंत्री ने पहले कहा कि मैं देश को हवाई जहाज का दाम बताऊंगी उसके बाद रक्षा मंत्री ने साफ कह दिया कि मैं यह आंकड़ा नहीं दे सकती हूं क्योंकि फ्रांस और भारत की सरकार के बीच सीक्रेसी है।

पीएम फ्रांस गए और जादू से हवाई जहाज की कीमत 1600 करोड़ प्रति प्लेन हो गई

कांग्रेस के अध्यक्ष ने कहा, मैंने स्वयं फ्रांस के राष्ट्रपति से पूछा कि क्या ऐसी कोई डील है तो उन्होंने बताया कि दोनों देशों में ऐसा कोई सीक्रेट पैक्ट नहीं है। इस पर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कड़ा एतराज जताया और सदन में जोरदार हंगामा हुआ। राहुल ने कहा कि पीएम के दबाव में रक्षा मंत्री ने देश से झूठ बोला है।

झूठ पर सदन में तीखी नोंकझोक

झूठ बोलने पर सदन में तीखी नोंकझोक हुई। स्पीकर ने बाद में इसे हटाने का निर्देश किया। राहुल ने आरोप लगाया कि एक व्यक्ति को राफेल डील से फायदा पहुंचाया गया। एक कारोबारी को 45,000 करोड़ रुपये का फायदा पहुंचाया गया। राहुल ने कहा कि हर कोई जानता और समझता है कि पीएम की मार्केटिंग में भारी-भरकम पैसा खर्च किया जाता है। बीजेपी के अनंत कुमार ने प्रधानमंत्री पर आरोप लगाने पर कड़ा विरोध जताया।

और हंसने लगे सब

राहुल ने कहा कि प्रधानमंत्री अपनी आंख मेरे आंखों में नहीं डाल सकते, इस पर प्रधानमंत्री भी हंसने लगे। दरअसल, राहुल के कहने का मतलब था कि पीएम उनसे आंख नहीं मिला सकते।

पकौड़े और नोटबंदी पर हमला

राहुल ने कहा कि आप (पीएम) कभी कहते हैं पकौड़े बनाओ, दुकान खोल लो पर रोजगार की बातें कोई नहीं करता है। कांग्रेस अध्यक्ष ने आगे कहा, पता नहीं क्या हुआ कि रात के 8 बजे मोदी जी ने काले धन के खिलाफ नोटबंदी का कदम उठा लिया। शायद समझ नहीं थी कि किसान और गरीब अपना धंधा कैश में चलाते हैं। सूरत के लोगों ने मुझे बताया कि पीएम ने सबसे ज्यादा चोट उनके धंधे पर पहुंचाई है। इस पर एक बार फिर सदन में हंगामा शुरू हो गया। राहुल ने कहा कि आज चार साल में बेरोजगारी सबसे ज्यादा है।

कहा- कांग्रेस लाई थी जीएसटी

राहुल ने कहा कि जीएसटी कांग्रेस पार्टी लाई थी, आपने (बीजेपी) विरोध किया था। गुजरात के तत्कालीन सीएम ने विरोध किया था। उन्होंने कहा कि हम चाहते थे कि एक जीएसटी हो, पेट्रोल-डीजल उसमें शामिल हो जबकि प्रधानमंत्री की जीएसटी, 5 अलग तरह की जीएसटी है जिसने करोड़ों लोगों को बर्बाद कर दिया। छोटे दुकानदारों के घरों में इनकम टैक्स के लोगों को भेज दिया।

पीएम 10-20 उद्योगपतियों के मददगार

राहुल ने आरोप लगाया कि पीएम की बात केवल सूटबूट वालों से होती है। उन्होंने आरोप लगाया कि जो पहले छोटा बिजनस करते थे आपने उनके जेब में हाथ डाला और उनका पैसा छीन लिया। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, जियो के विज्ञापन पर पीएम का फोटो आ सकता है। 10-20 उद्योगपतियों के लिए ये सबकुछ करते हैं और गरीबों के लिए इनके दिल में जगह नहीं है। प्रधानमंत्री ने कहा था कि मैं देश का चौकीदार हूं मगर जब प्रधानमंत्री के मित्र का पुत्र अपनी आमदनी को बढ़ाता है तो उनके मुंह से एक शब्द नहीं निकलता है।

डोकलाम पर सरकार को घेरा

राहुल ने कहा, प्रधानमंत्री चीन के राष्ट्रपति के साथ गुजरात में नदी के किनारे झूला झूले थे। उसी समय चीनी सैनिक भारत की सरजमीं पर थे। चीनी राष्ट्रपति लौटते हैं तो उनके सैनिक डोकलाम में पहुंच गए। कुछ दिन बाद पीएम चीन जाते हैं और बिना अजेंडा के वुहान गए और डोकलाम का मुद्दा तक नहीं उठाया। उन्होंने आरोप लगाया कि डोकलाम में सैनिकों ने अपना साहस दिखाया पर प्रधानमंत्री ने चीन के अजेंडे के तहत काम किया।

आरोप, पेट्रोल पर मित्रों की जेबें भरना चाहते हैं मोदी

राहुल ने कहा, पीएम ने 2.5 लाख करोड़ रुपये 20-25 बिजनसमैन का कर्जा माफ किया। किसान कहता है कि हमारा भी माफ कर दीजिए पर वित्त मंत्री ने कहा कि नहीं, किसान का कर्जा माफ नहीं लगा। उन्होंने आरोप लगाया कि दुनिया में पेट्रोल के दाम घट रहे हैं लेकिन पीएम अपने मित्रों की जेबें भरना चाहते हैं। राहुल ने आरोप लगाया कि पीएम चौकीदार नहीं, भागीदार हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button