कोरियाछत्तीसगढ़

भूपेश बघेल के नेतृत्व में कुपोषण से निपटने चलाया जा रहा है सुपोषण अभियान सुपोषण से बच्चों का सर्वांगीण विकास होगा और युवा प्रदेश और देश के उज्जवल भविष्य की नींव बनेंगे बच्चे

कोरिया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में कुपोषण जैसी गंभीर समस्या को दूर करने के लिए प्रदेश में सुपोषण अभियान संचालित किया जा रहा है, जिसका आधार है कि बेहतर पोषण से नौनिहालों का बचपन को स्वस्थ और सुपोषित बनेगा। स्वस्थ बचपन शारीरिक और बौद्धिक विकास का आधार होगा और सर्वांगीण विकास से युवा प्रदेश और देश के उज्ज्वल भविष्य की नींव बनेंगे।

कोरिया जिले में भी सुपोषण अभियान को मजबूत करने कलेक्टर श्याम धावड़े के मार्गदर्शन में हमर सुपोषित कोरिया अभियान की पहल के तहत अण्डा वितरण शुरू किया गया है। जिले में नौनिहालों को कुपोषण मुक्त करने हेतु अतिरिक्त पोषण आहार के रूप में भरपूर प्रोटीन की खुराक के रूप में अण्डा खिलाया जा रहा है। प्रोटीन से भरपूर अंडे में आयरन, मिनरल और फोलिक एसिड भी मौजूद होते है, जो बच्चों के वजन बढ़ाने और विकास में मददगार होते हैं।

अंडे की आपूर्ति बिहान के संकुल स्तरीय संगठन की महिला समूहों के माध्यम से बच्चों के घर-घर जाकर की जा रही है। इसके साथ ही परिजनों को पौष्टिक आहार के साथ ही अण्डे से लाभ की जानकारी भी दी जा रही है।
हमर सुपोषित कोरिया अभियान के तहत 11 हजार 367 बच्चों को मिला रहा प्रोटीन का आहार, महिला समूहों ने घर-घर जाकर 3 लाख 25 हजार 469 अण्डे का किया वितरण जिले में कुपोषित बच्चों को पोषण आहार स्वरूप सप्ताह में 05 अण्डा उपलब्ध कराया जा रहा है।

आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से बच्चों का चिन्हांकन किया गया है। हर 15-15 दिनों में बिहान के समूह की महिलाओं द्वारा संबंधित गांव में हितग्राही के घर-घर जाकर अण्डे का वितरण किया जा रहा है। अभियान के तहत जिले के 6 माह से 5 वर्ष के कुल 11 हजार 367 मध्यम एवं गंभीर कुपोषित बच्चे को चिन्हांकित किया गया है, जो अभियान के तहत लाभान्वित हो रहे हैं। 15 नवंबर से शुरू हुए इस अभियान के तहत अब तक नौनिहालों को 3 लाख 25 हजार 469 अण्डे खिलाए गए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button